" /> "> ">

CORONAVIRUS / केंद्र ने राज्यों से कोविड प्रतिबंधों में ढील देने को कहा, दिल्ली में नाइट कर्फ्यू खत्म

Zoom News : Feb 26, 2022, 09:39 AM
कोरोना की तीसरी लहर का असर कम होने के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से कोविड से जुड़े प्रतिबंधों में ढील देने के लिए कहा है। उधर, दिल्ली में पाबंदियों में और ढील देते हुए रात का कर्फ्यू सोमवार से खत्म करने का फैसला किया गया है। पाबंदियों में केंद्र सरकार की ढिलाई से दो साल बाद लोग होली को उल्लास से मना सकेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का हवाला देते हुए गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक और धार्मिक आयोजनों के साथ-साथ रात के कर्फ्यू में ढील देने पर विचार करने को कहा है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 फरवरी को दिशा निर्देश जारी किए थे।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मार्च के लिए कोविड दिशा निर्देश जारी करते हुए राज्यों से कहा है कि सभी राज्य स्थानीय स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के बाद विभिन्न गतिविधियों में छूट पर विचार कर सकते हैं।

जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के हालात नियंत्रण में हैं उन राज्यों में खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक व धार्मिक गतिविधियां, त्योहार, सार्वजनिक परिवहन के संचालन, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, रेस्तरां और बार के साथ-साथ स्कूल, कॉलेजों से जुड़े प्रतिबंधों को हटा सकते हैं। साथ ही कहा कि जहां संक्रमण का जोखिम अब भी बना हुआ है, उन स्थानों पर प्रतिबंध आगे भी जारी रखा जाएगा।

57 जिलों में अब भी 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर

देश के 92 जिलों में अब भी कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर पांच फीसदी या उससे अधिक है। यह स्थिति बीते 15 से 21 फरवरी के बीच थी। हालांकि शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 24 फरवरी के बीच संक्रमण के बारे में राज्यों के साथ जानकारी साझा की है, जिसके अनुसार 57 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से भी अधिक है। यह सभी जिले सात राज्य अरुणांचल प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, नगालैंड और तेलंगना में है। इसी तरह 38 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से 10 फीसदी के बीच दर्ज की जा रही है।

मास्क पहनना अनिवार्य, सामाजिक दूरी न भूलें लोग

गृह सचिव ने इस बात पर जोर दिया है कि प्रतिबंधों में ढील के बाद भी मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, स्वच्छता और बंद जगहों पर वेंटिलेशन इत्यादि से जुड़े व्यवहार में लापरवाही नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा राज्यों से कोरोना प्रबंधन के लिए जांच, निगरानी, टीकाकरण को लेकर प्रयास आगे भी जारी रखने के लिए कहा गया है।

दिल्ली में मास्क न लगाने पर जुर्माना राशि घटाकर 500 किया

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कोरोना संक्रमण में कमी के कारण अब राजधानी में रात का कर्फ्यू खत्म होगा। साथ ही दिल्ली मेट्रो और बसों में भी खड़े होकर सफर कर सकेंगे। इसके अलावा मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले जुर्माना राशि को दो हजार से कम कर पांच सौ रुपये किया गया। इसके अलावा एक अप्रैल से स्कूल पूरी तरह से ऑफलाइन हो जाएंगे। इससे पहले देश में कोरोना की तीसरी लहर के कमजोर होने के बीच केंद्र सरकार ने कोरोना गाइडलाइन को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER