Gas cylinder / गैस सिलेंडर को लेकर कई नियमों में बदलाव, आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा असर

Zoom News : Nov 01, 2020, 11:25 AM
Gas cylinder: एक नवंबर 2020 यानी आज से देशभर में कई दिन-प्रतिदिन के नियम बदल गए हैं। नए नियमों का सीधा असर जहां आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा तो जेब पर भी ये नियम असर करेंगें। बता दें कि आज से गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक देशभर में कई नियमों मे बदलाव किया गया है। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे ने भी आज से अपने टाइम टेबल में बदलाव कर दिया है।

जानिए क्या-क्या बदल गया है

LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी प्रक्रिया बदली

1 ननंबर यानी आज से LPG  गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया ही बदल गई है। दरअसल अब गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल पर एक OTP नंबर भेजा जाएगा। जब सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी तब ये OTP नंबर डिलीवरी बॉय को देना अनिवार्य होगा। इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद कस्टमर को सिलेंडर की डिलीवरी की जाएगी। ऐसे में अगर किसी कस्टमर ने अपने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं करवाया है तो डिलीवरी बॉय के पास मौजूद ऐप के जरिए ग्राहक रियल टाइम अपने नंबर का अपडेशन करा सकते हैं। इसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा। लेकिन उन कस्टमर्स के लिए मुश्किल रहेगी जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर गलत है। इस कारण उन ग्राहकों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है। बता दें कि तेल कंपनियों इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू कर रही हैं बाद में अन्य शहरों में भी इसे लागू किया जाएगा।

इंडेन गैस ने बदल दिया बुकिंग नंबर

इंडेन गैस के कस्टमर आज से अपने पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे। दरअसल इंडेन ने अपने LPG ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुक करने के लिए नया नंबर भेज दिया है। जिसके बाद अब से देशभर के इंडेन गैस उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के लिए 7718955555 पर कॉल या मैसेज भेजना होगा।

बैंकों में पैसा डिपॉजिट करने और निकालने पर लगेगा चार्ज

नए नियम के तहत 1 नवंबर से बैंकों में पैसा जमा करने और निकालने पर शुल्क देना होगा। बैंक ऑफ बडौदा ने आज से इसकी शुरूआत भी कर दी है। वहीं अगले महीने से, निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर भी अलग से चार्ज लगेगा। गौरतलब है कि 1 नवंबर से ग्राहक लोन खाते के लिए महीने में तीर बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे उन्हे 150 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं बचत खाते में खाताधारकों को तीन बार तक पैसा जमा कराना मुफ्त होगा लेकिन चौथी बार पैसा जमा कराने पर 40 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा। हालांकि जनधन खाताधारकों को इसमे थोड़ी रियायत दी गई है, उन्हे पैसा जमा करने पर अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा लेकिन धनराशि निकालने पर 100 रुपये का शुल्क देने होगा।

SBI बैंक ने भी किए नियमों में बदलाव

1 नवंबर से देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने भी कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। अब एसबीआई के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की धनराशि जमा है, उस पर ब्याज की दर 0।25 प्रतिशत से घटकर 3।25 प्रतिशत रह जाएगी। वहीं एक लाख से ज्यादा की धनराशि जमा करने पर अब रेपो रेट के अनुसार ही इंटरेस्ट मिलेगा। 1 नवंबर से पचास करोड़ रुपए से ज्यादा का टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना जरूरी होगा। इसके साथ ही नई व्यवस्था के तहत, ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी चार्ज या मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। यह नियम सिर्फ 50 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर वाले कारोबारियों पर ही लागू होगा।

ट्रेनों का टाइम टेबल बदला

1 नवंबर से भारतीय रेलवे ने देशभर की ट्रेनों के टाइम टेबल में भी बदलाव कर दिया है। गौरतलब है कि पहले 1 अक्टूबर को ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर की तारीख तय की गई। इस के बाद 1 नवंबर से नया टाइम टेबल लागू हो गया है। इसके तहत 13 हजार पैसेंजर्स ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़ियों का समय बदल दिया गया है। 1 नवंबर से देश में चलने वाली 30 राजधानी ट्रेनों के समय में भी बदलाव हो गया है।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

देश में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं। इस दौरान कीमतों में बढ़ोतरी भी की जा सकती है और राहत भी दी जा सकती है। 1 नवंबर को भी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि अक्टूबर में तेल कंपनियों ने कमर्शिल सिलेंडर के दाम में इजाफा किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER