चेन्नई / चेन्नई चिड़ियाघर ने 13 शेरों को बचाया जिनको COVID-19 था।

Zoom News : Aug 10, 2021, 06:45 PM

1 जून की रात को चेन्नई के अरिग्नार अन्ना चिड़ियाघर या वंडालूर चिड़ियाघर में एक युवा शेरनी अपने पिंजरे में सांस लेते हुए पाई गई थी। नीला नाम के नौ वर्षीय एशियाई शेर की नाक बह रही थी, खाँसी आ रही थी और उसे तेज़ बुखार था।


जब चिड़ियाघर के डॉक्टरों ने उसे उसके बाड़े के बाहर से देखा, तो नीला अचानक गिर गई, कमजोर और हांफने लगी, और उसके पैर उसके वजन का समर्थन करने में असमर्थ थे। नीला ने सांस लेना बंद कर दिया और 24 घंटे के भीतर उसकी मौत हो गई। नीला की मौत डॉ. श्रीधर के और उनकी टीम के लिए एक सदमे के रूप में आई, लेकिन जब चिड़ियाघर में 15 एशियाई शेरों में से नौ ने अपनी भूख कम करना शुरू कर दिया और ठंड और सांस की तकलीफ के तीव्र लक्षण दिखाए, तो श्रीधर को पता था कि वे कुछ असामान्य से निपट रहे हैं।


अरिग्नार अन्ना चिड़ियाघर के एक पशु चिकित्सक डॉ श्रीधर ने कहा, "हमें COVID19 पर संदेह था, लेकिन हमें यकीन नहीं था कि जानवर इतने बीमार क्यों थे क्योंकि कोरोनोवायरस पॉजिटिव शेर अन्य चिड़ियाघरों में स्पर्शोन्मुख थे।"


हालांकि, 1 जून की रात को महामारी की दूसरी लहर के दौरान मनुष्यों में डॉ की पुष्टि हुई थी। चिड़ियाघर के अधिकारियों को पता था कि इस संक्रमण में उनके शेरों को कुछ ही दिनों में मारने की क्षमता है। अगले 50 दिनों के लिए, चिड़ियाघर की टीम ने अपने करियर की सबसे बड़ी लड़ाई लड़ने के लिए अपना दंगा गियर दान किया। टीएनएम के साथ एक साक्षात्कार में, टीम चिड़ियाघर में 15 में से 13 शेरों का इलाज, जांच, बारीकी से निगरानी करने और अंततः उन्हें बचाने के लिए निकल पड़ी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER