Viral News / चीन ने सोशल मीडिया पर कसा शिकंजा, बनाए अजब गजब नियम, नाक में उंगली डालना भी पड़ेगा महंगा

Zoom News : Jun 12, 2021, 07:05 AM
बीजिंग: चीन सरकार ने सोशल मीडिया पर शिकंजा कसा है। सरकार के निर्देश पर पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप वीचैट ने नए नियम जारी किए हैं, जिसमें मामूली हरकतों पर भी रोक लगा दी गई है। यहां तक कि वीचैट पर अब बच्चे की पीठ पर थप्पड़ मारने तक का वीडियो डालने की भी मनाही है। वीचैट के नए नियमों में बताया गया है कि यूजर द्वारा नाक में उंगली डालने (Nose Picking) वाले वीडियो तुरंत प्लेटफॉर्म से हटा दिए जाएंगे। ऐसा करने को नए नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। वीचैट द्वारा ऐसा अपने प्लेटफॉर्म की लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस को बेहतर बनाने के लिए किया गया है।

वीचैट कंपनी का मालिकाना हक टेसेंट कंपनी के पास है। इस कंपनी में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने भी निवेश किया हुआ है। यही वजह है कि पार्टी से लेकर सरकार तक की नजर इसपर हमेशा बनी रहती है कि इस प्लेटफार्म के माध्यम से ऐसा कोई काम न हो, जिससे सरकार या पार्टी की छवि पर बुरा असर पड़े।

चीन अपने यहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कड़ी निगरानी रखता है। चीन की कम्युनिस्ट सरकार राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील कंटेट को तुरंत हटवा देती है

वीचैट ने 70 पॉइंट्स में बताया है कि यूजर्स को क्या करने से बचना चाहिए। इसमें नाक में उंगली डालने और थप्पड़ मारने के अलावा अश्लील हरकतों को भी बैन कर दिया गया है। यही नहीं, बिकिनी में वीडियो, बार नाइटक्लब जैसी जगहों से लाइव स्ट्रीमिंग पर भी रोक है। ऐसा करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER