China Taiwan Row / चीन ने ताइवान को धमकाने के लिए उठाया बड़ा कदम, सहम गया अमेरिका!

Zoom News : Apr 09, 2023, 09:29 AM
China Taiwan Row: ताइवान (Taiwan) के खिलाफ चीन की मिलिट्री ड्रिल से तनाव बढ़ गया है. 2023 के इस सबसे बड़े ऑपरेशन में जब अचानक चीन के 45 विमानों ने अपनी हदें पार कर दीं तो मानो अमेरिका भी सहम गया. हालांकि ताइवान का साथ देने के लिए पहले से ही किसी भी हद तक जाने की तैयारी किए बैठा अमेरिका फिलहाल चौकन्ना होते हुए वेट एंड वाच की पॉलिसी पर चल रहा है. ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि ताइवान के पास 8 अप्रैल को शुरू हुए चीन की सैन्य ड्रिल ने दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. अमेरिका (US) की चेतावनी के बावजूद एशिया का सुपरपावर चीन अब समंदर से आसमान तक अपनी ताकत का खुला प्रदर्शन कर रहा है.

71 लड़ाकू विमान और 8 युद्धपोत- चीन का सबसे बड़ी मिलिट्री ड्रिल

चीन अपनी सेनाओं के साथ ताइवान की सीमाओं के आस पास सैन्य अभियान चला रहा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने ताइवान के चारों ओर 71 विमानों और 8 युद्धपोतों के जरिए ड्रिल जारी रखे है. जिनमें से 45 विमानों ने संवेदनशील मध्य रेखा को पार किया है. चीन ने अपनी इस सैन्य ड्रिल को 'यूनाइटेड शार्प सोर्ड' नाम दिया है. ये मिलिट्री ड्रिल ताइवान के तट से महज 50 किमी दूर की जा रही है. इसमें हथियारों और गोला-बारूद का इस्तेमाल किया जा रहा है.। चीन की सैन्य ड्रिल ने अमेरिका को भी अलर्ट कर दिया है.

ताइवान पर चीन का दावा

1949 में गृहयुद्ध के बाद चीन से अलग होकर ताइवान एक आजाद देश है, ताइवान का अपना संविधान है और ताइवान में लोगों की चुनी हुई सरकार का शासन भी है. जबकि दूसरी तरफ चीन ताइवान को अपना प्रांत होने का दावा करता रहा है. ताइवान दक्षिण-पूर्वी चीन से करीब 100 मील दूर पर मौजूद एक द्वीप है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER