दुनिया / चीन चाहता है कोरोना में आबादी बढ़ाना, जोर दे रहा अधिक बच्चे पैदा करने पर

Zoom News : Nov 23, 2020, 03:55 PM
China: कोरोना वायरस महामारी के बीच, चीन अब अपनी आबादी बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रहा है। देश में बच्चों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए एक नई नीति बनाई जा रही है। चीनी सरकारी मीडिया के अनुसार, चीन में बुजुर्ग आबादी बढ़ रही है और इस समस्या को हल करने के लिए, बच्चों को जन्म देने पर जोर दिया जा रहा है।

चाइना डेली की रिपोर्ट के अनुसार, देश में बुजुर्ग लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसी समय, अन्य देशों की तरह, चीन अभी तक कोरोना महामारी से छुटकारा नहीं पा सका है। लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में अब तक केवल 4634 लोगों की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है।

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अब चीन उन दंपतियों को वित्तीय सहायता देने जा रहा है जो अधिक बच्चे पैदा करेंगे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चाइना पॉपुलेशन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष युआन पॉपुलेशन का कहना है कि प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए बेहतर जनसंख्या-संबंधी नीति पेश की जाएगी।

दुनिया की सबसे बड़ी आबादी के बावजूद, चीन बच्चे पैदा करने पर जोर दे रहा है ताकि देश में युवाओं की कमी न हो। क्योंकि चीन में लोगों की उम्र बढ़ने की गति बहुत अधिक है। चीन अपने देश की आबादी में हर उम्र के लोगों का बेहतर अनुपात रखना चाहता है। पिछले साल के अंत में, चीन में 60 या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों की आबादी 18.1 प्रतिशत थी।

1978 में, चीन ने एक बाल नीति की घोषणा की। इस नीति का उल्लंघन करने वाले जोड़ों पर जुर्माना लगाया गया और उन्हें रोजगार से भी वंचित होना पड़ा। कई बार गर्भपात भी कराया गया। उस समय, चीन का लक्ष्य देश में गरीबी को कम करना था क्योंकि चीन की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही थी। 2015 में, चीन ने इस नीति में छूट की घोषणा की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER