Lok Sabha Election / आज दिल्ली में होगी कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, दूसरी लिस्ट पर होगा फैसला

Zoom News : Mar 11, 2024, 10:00 AM
Lok Sabha Election: कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति यानी सीईसी की दूसरी बैठक आज कांग्रेस के दिल्ली स्थिति कार्यालय में की जाएगी। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक सीईसी की दूसरी बैठक सोमवार की शाम 6 बजे शुरू होगी, जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे। वहीं संभावना जताई जा रही है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ही इस मीटिंग में भाग ले सकते हैं। पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश की लोकसभा सीटों पर अभी चर्चा की जानी बाकी है। इन राज्यों की लोकसभा सीटों पर सीईसी की बैठक में चर्चा की जाएगी। 

पहली लिस्ट में इन राज्यों के उम्मीदवार

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने 8 मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी किया था। इस लिस्ट में 39 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे। इन 39 नामों की घोषणा छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा राज्य को लेकर की गई हैं। वहीं कुल 39 उम्मीदवारों में से 16 उम्मीदवार केरल, 7 कर्नाटक, 6 छत्तीसगढ़, और 4 तेलंगाना के उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। वहीं मेघालय से 2, और एक-एक उम्मीदवार नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप के उम्मीदवार हैं। 

कांग्रेस ने समीकरण के आधार पर दिया टिकट?

बता दें कि 7 मार्च को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक के बाद ही 39 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट को जारी किया गया था। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस पार्टी के नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 39 सीटों में से 15 पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को उतारा गया है। वहीं 24 सीटों पर एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। बता दें कि इससे पूर्व भाजपा ने बीते दिनों अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी किया था। हालांकि अब संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही भाजपा दूसरी लिस्ट को भी जारी कर सकती है। बता दें कि अप्रैल या मई महीने में इस साल लोकसभा चुनाव होने की संभावना है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER