देश / कोरोना लॉकडाउन: न खाएं ये चीजें, नही तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत

AajTak : Apr 04, 2020, 10:26 AM
कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद देशभर में लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर में दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करना कितना मुश्किल है ये बात अब तक लोगों को समझ आ चुकी होगी। फिजिकल एक्टिविटी शून्य होने और डाइट में सेहत के लिए हानिकारक चीजें खाना आपको मुश्किल में डाल सकता है।

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुर्सी पर जमकर घंटों तक लगातार काम करने वाले लोगों को इस दौरान अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। डाइट से कुछ चीजों को दूर रखकर आप सेहतमंद बने रह सकते हैं।

शुगर ड्रिंक-

इस दौरान शुगर ड्रिंग को एवॉयड करें। ऐसी चीजें शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाती हैं जो बाद में नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिसीज या टाइप-2 डायबिटीज जैसी बीमारियों को कारण बन सकती है।

जूस-

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत जूस के साथ करते हैं। क्या आप जानते हैं बहुत से फलों के जूस में बाजार में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक जितना ही शुगर मिला होता है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद घातक है।

व्हाइट ब्रेड-

ब्रेकफास्ट में बहुत से लोग व्हाइट ब्रेड खाना पसंद करते हैं। ब्लड शुगर बढ़ाने वाली व्हाइट ब्रेड में फाइबर और न्यूट्रिशन की मात्रा भी काफी कम होती है। कम से कम वर्क फ्रॉम होम होने तक तो इन चीजों का बिल्कुल सेवन न करें।

फ्रायड या ग्रिल फूड-

फ्रायड या ग्रिल फूड शरीर में हाई कैलोरी का कारण बन सकते हैं। इस कैलोरी को बिना वर्कआउट या एक्सरसाइज के बर्न करना मुश्किल काम है। दूसरा, उच्च ताप पर बनी ऐसी चीजें कैंसर या हार्ट डिसीज का कारण भी बन सकती हैं।

फ्रेंच फ्राइज या चिप्स-

काम करते वक्त हो सकता है आप फ्रेंच फ्राइज या चिप्स जैसी चीजें खाना पसंद करते हों, लेकिन ये भी आपके शरीर को नुकसान देंगे। फ्रेंच फ्राइज या चिप्स में भी काफी ज्यादा कैलोरी होती है। फिजिकल एक्टिविटी शून्य होने के कारण ऐसी चीजें आपका वजन भी बढ़ा सकती हैं।

रेड मीट-

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। शरीर को बिना थकाए प्रोटीन लेने से आप बीमारी भी पड़ सकते हैं। रेड मीट के बजाए आप मछली का सेवन कर सकते हैं। हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

ऑफ सीजन फ्रूट-जिस वक्त शरीर बहुत ज्यादा न थका हो उस समय शरीर को ऑफ सीजन फ्रूट्स से दूर रखें। क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ऐसे फल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

अल्कोहल-बहुत से लोग दिनभर का स्ट्रेस दूर करने के लिए एल्कोहल का सेवन करते हैं। क्या आपको मालूम है कि एल्कोहल शरीर को डी-हाइड्रेट करता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER