देश / 25 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगा बैन, अभी नहीं कर सकेंगे विदेश की यात्रा

Zoom News : Jan 28, 2021, 10:05 PM
नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को निर्धारित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के निलंबन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और डीजीसीए द्वारा अनुमोदित विशेष उड़ानों पर लागू नहीं होगा।' बयान के अनुसार, 'हालांकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गो पर स्थिति के आधार पर अनुमति दी जा सकती है।'

कई देशों के साथ एयर बबल समझौते

वर्तमान में, भारत ने कई देशों के साथ 'एयर बबल' समझौतों पर हस्ताक्षर किया है। इस प्रकार की व्यवस्था दोनों देशों के नागरिकों को किसी भी दिशा में यात्रा करने की अनुमति देती है। भारत ने कोरोना महामारी के समय कई देशों से अपने नागरिकों को बाहर निकालने और दूसरे देशों के फंसे नागरिकों को उनके देश भेजने के लिए ये व्यवस्था की है। इस बीच दुनिया के अनेक देशों से भारतीय नागरिकों को भारत देश लाया गया।

घरेलू उड़ान सेवाएं जारी

कोविड -19 के प्रसार की वजह से देशव्यापी तालाबंदी के कारण 25 मार्च, 2020 को यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से फिर से शुरू कर दी गई थीं। मौजूदा समय में लगभग सभी घरेलू उड़ानें सफलतापूर्वक संचालित हो रही हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER