Cyclone Michaung / चेन्नई के चक्रवात ने दी महंगाई को दावत, 171 फीसदी तक बढ़ा हवाई किराया

Zoom News : Dec 05, 2023, 01:38 PM
Cyclone Michaung : चेन्नई में चक्रवात मिचौंग की वजह से तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के कारण सबसे ज्यादा असर हवाई यात्रा पर देखने को मिला है. जिसके बाद चेन्नई से देश के बाकी शहरों की ओर जाने वाले रूट के किराए में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह बढ़ोतरी 171 फीसदी तक की देखने को मिल रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कि चेन्नई से दूसरे शहर जाने के लिए हवाई सफर कितना महंगा हो गया है?


कितना बढ़ गया किराया

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में इक्सिगो के आंकड़ों का हवाला दिया है. जिसके मुताबिक, 5 दिसंबर को चेन्नई से मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोलकाता जैसे शहरों के लिए एकतरफ का हवाई किराया तीन से सात दिन पहले की कीमतों की तुलना में 52 फीसदी से 171 फीसदी के बीच बढ़ गया. चेन्नई हवाईअड्डे से सबसे व्यस्त उड़ान मार्ग, चेन्नई-मुंबई मार्ग पर उपरोक्त अवधि में हवाई किराया 68.6 प्रतिशत बढ़कर 3,728 रुपये से 6,286 रुपये हो गया. इसी दौरान चेन्नई-दिल्ली मार्ग पर हवाई किराया 52.3 प्रतिशत बढ़कर 10,724 रुपये से 16,334 रुपये हो गया. चेन्नई-हैदराबाद मार्ग पर हवाई किराए में 171.5 प्रतिशत की सबसे अधिक वृद्धि देखी गई. इस रूट का हवाई किराया 5,925 रुपये से बढ़कर 16,089 रुपये हो गया.


उड़ानों को किया गया कैंसल

चेन्नई हवाई अड्डे ने चक्रवात को देखते हुए खराब मौसम के कारण 5 दिसंबर को सुबह 9 बजे तक अराइवल और डिपार्चर कैंसल करने की घोषणा की. इससे पहले, सोमवार रात 11 बजे तक उड़ान संचालन निलंबित कर दिया गया था. जिसे बाद में शहर में खराब मौसम की वजह से अगले दिन 5 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया.


इस बीच, फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट के डाटा से पता चला है कि सोमवार को चेन्नई जाने वाली 30 से अधिक उड़ानों को बेंगलुरु, त्रिची और हैदराबाद के हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया. आंकड़ों के मुताबिक, शहर और आसपास के क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर लगभग 90 अराइवल और डिपार्चर कैंसल कर दिए गए.


छूट का ऐलान

एयरलाइंस ने यात्रियों को अपनी उड़ानों का स्टेटस जांचने की सलाह दी है. डॉमेस्टिक कैरियर्स ने अपने यात्रियों के लिए उड़ान कैंसल करने या प्रभावित उड़ानों के पुनर्निर्धारण पर शुल्क में छूट का ऐलान किया है. एयरलाइन ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक बयान में कहा कि इंडिगो प्रभावित उड़ानों के यात्रियों के लिए उड़ानों को कैंसल करने/रिशेड्यूल्ड करने पर छूट की पेशकश कर रहा है.


आईएमडी ने क्या दी जानकारी

सोमवार को, चक्रवात मिचुआंग (जिसे ‘मिगजौम’ कहा जाता है) चेन्नई से 90 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया. आईएमडी के अनुसार इसके धीरे-धीरे तेज होने और लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और 5 दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, हवा की गति 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे (किमी प्रति घंटे) से बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. लगभग आठ साल पहले, दिसंबर 2015 में, शहर में मूसलाधार बारिश और बाढ़ का अनुभव होने के बाद चेन्नई हवाई अड्डे का संचालन चार दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER