चक्रवाती तूफान / 18 मई को गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवात तौकते: आईएमडी

Zoom News : May 15, 2021, 03:25 PM
नई दिल्ली: भारत के तटीय क्षेत्रों में एक और शक्तिशाली चक्रवाती तूफान “तौकते” के आने की संभावना है. लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर से विकसित होने वाले चक्रवाती तूफान तौकाते को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तटीय राज्यों में को अलर्ट जारी किया है. साथ ही NDRF की टीमों को तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है.

18 मई को गुजरात के तट पर टकराने की संभावना

लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और इससे विकसित होने वाले चक्रवात तौकते के रविवार को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. इससे पहले देश के दक्षिणी और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है.

IMD ने शुक्रवार को कहा कि यह तूफान शुक्रवार शाम तक उत्तर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा. फिर उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 18 मई तक तौकते तूफान गुजरात के तट से टकरा सकता है.

वहीं तौकते तूफान को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने तटीय क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी किया है और तेज हवाओं के साथ भारी बरसात की संभावना जताई है.

केरल में बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला जारी है. इसे देखते हुए तिरुवनंतपुरम में रेड अलर्ट जारी किया गया है. शुक्रवार को केरल के तटीय इलाकों में समुद्र की लहरें उफान पर थी.

तौकते तूफान की आशंका के मुद्देनजर तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह जारी कर दी गई है.

तौकते की रफ्तार 150-175 किमी/घंटा

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर के ऊपर दबाव बनने से चक्रवात तूफान तौकते धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. IMD के अनुसार इस चक्रवाती तूफान की गति 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और 17 मई को इसकी रफ्तार 175 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ जाएगी.

तटीय क्षेत्रों में NDRF की टीमें पहुंची

चक्रवाती तूफान तौकते से होने वाले संभावित नुकसान से निपटने के लिए नेशल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स तटीय क्षेत्रों के लिए रवाना हो गई हैं.

न्यूज एजेंसी ANI से एनडीआरएफ ने कहा कि उनकी टीम महाराष्ट्र और गोवा के लिए रवाना हो गई है. टीम की तैनाती को लेकर फैसला शनिवार को हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER