देश / IIT-JEE और NEET परीक्षाओं के आ गए डेट्स, जल्दी करें यहां क्लिक

Zee News : May 05, 2020, 03:40 PM
नई दिल्ली: इंजीनियर और डॉक्टरी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए एक अहम जानकारी आ गई है। लॉकडाउन के बीच इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (IIT-JEE) और डॉक्टरी पढ़ाई के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा हो गई है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी स्टूडेंट्स के साथ वेबमिनार के दौरान साझा की है।


JEE की परीक्षा की ये हैं तारीख

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने स्टूडेंट्स के साथ बातचीत के दौरान बताया है कि इंजीनियरिंग के लिए आयोजित होने वाली IIT-JEE Mains की परीक्षाएं जुलाई 18 और 23 को होंगे। इसके अलावा JEE Advanced की परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी। 


NEET की परीक्षा भी जुलाई में ही

स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ दूसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर रहे मानव संसाधन मंत्री ने डॉक्टर बनने का सपना देख रहे बच्चों को भी प्रवेश परीक्षा के बारे में जानकारी दी है। उन्होनें बताया कि डॉक्टरी शिक्षा के लिए आयोजित होने वाली NEET प्रवेश परीक्षा जुलाई 26 को आयोजित होगी।

उल्लेखनीय है कि देश में देश में 12वीं कक्षा की परीक्षा उतीर्ण करने के बाद ज्यादातर बच्चे इंजीनियरिंग और डॉक्टरी की पढ़ाई करना चाहते हैं। कुछ समय पहले मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा था कि इंजीनियरिंग और डॉक्टरी की प्रवेश परीक्षाएं मई महीने में आयोजित हो सकती हैं। लेकिन लॉकडाउन बढ़ जाने की वजह से इस टालना पड़ा है। बताते चलें कि इस साल लगभग 9 लाख स्टूडेंट्स ने JEE Main के लिए आवेदन किया है। इसी तरह लगभग 15।93 लाख स्टूडेंट्स ने डॉक्टर बनने के लिए NEET की प्रवेश परीक्षा में अप्लाई किया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER