DDC Election Results / पहली बार डल में खिला कमल, कश्मीर घाटी में 3 सीटों पर जीती BJP

Zoom News : Dec 22, 2020, 10:45 PM
DDC Election Results: जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के अब तक के आए नतीजों में कश्मीर घाटी में बीजेपी ने तीन सीटों पर कब्जा जमा लिया है। यह पहली बार है, जब चुनाव में बीजेपी को कश्मीर घाटी में जीत मिली है। इतिहास रचने वाले पार्टी के जीते हुए उम्मीदवार- मिन्हा लतीफ, इंजीनियर एजाज हुसैन, एजाज खान हैं।

पुलवामा की काकपुरा सीट से मिन्हा लतीफ को जीत मिली है। श्रीनगर की खांमोह सीट से इंजीनियर एजाज हुसैन ने जीत हासिल की है। इसके अलावा, बांदीपुरा की तुलेल सीट से जीत दर्ज करने वाले एजाज खान हैं। जीत दर्ज करने के बाद एजाज हुसैन ने अपनी कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को श्रेय देते हुए कहा कि डीडीसी चुनाव बीजेपी और शेष दलों के बीच मुकाबला था। 

उन्होंने कहा कि यह बीजेपी के लिए जीत है। दुष्प्रचार का पर्दाफाश हो गया है क्योंकि लोगों ने प्रधानमंत्री और उनकी नीतियों में विश्वास जताया है। यह संदेश है कि कश्मीर में राष्ट्रवादी फल-फूल रहे हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुख्य रूप से श्रीनगर जिले में बलहामा के शिया बहुल क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था।

ताजा रुझानों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनाव के नतीजों में अब तक गुपकर गठबंधन बीजेपी पर काफी बढ़त बनाए हुए है। गुपकर अब तक 96 सीटों पर आगे है। इसमें से उसने 71 सीटों पर बढ़त बनाई है, जबकि 25 पर कब्जा जमाया है। बीजेपी ने कुल आठ सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके अलावा, 48 पर बढ़त है। इस तरह से 56 ऐसी सीट्स हैं, जहां पर बीजेपी गुपकर गठबंधन की तुलना में आगे है। कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 19 सीटों पर आगे चल रही है। 'अपनी पार्टी' की बात करें तो 5 पर जीत मिली है और 4 पर बढ़त हासिल है। अन्य दल 37 पर आगे चल रहे हैं और 5 जीत सीटें जीत चुके हैं।

वहीं, गुपकर गठबंधन के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने अपनी जीत को सुनामी बताया है। उन्होंने एक चैनल से बातचीत में कहा, ''मुझे पिछले दिनों बीजेपी एक नेता मिले थे। उन्होंने कहा कि यदि हम दोहरे अंकों में आ गए कश्मीर घाटी में तो हमारी बड़ी कामयाबी होगी। लेकिन अब वे तीन सीटों पर अटक गए फिर भी इसे बड़ी कामयाबी बता रहे हैं। अगर उनकी तीन सीटें कामयाबी हैं तो हमारी तो फिर सुनामी है।''

डीडीसी की 280 सीटों के लिए मतगणना जारी

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार सुबह से जारी है।  इस चुनाव में 2178 उम्मीदवार मैदान में हैं। डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव कराए गए थे। केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में प्रत्येक में 14 सीटें हैं। पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 28 नवंबर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसंबर को हुआ। कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

क्या है गुपकर गठबंधन?

कश्मीर केंद्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा था। इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं। शुरुआत में कांग्रेस भी पीएजीडी का हिस्सा थी, लेकिन बाद में उसने गठबंधन से दूरी बना ली क्योंकि बीजेपी ने विपक्षी दलों को 'गुपकर गैंग' कहते हुए निशाना साधा था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER