दिल्ली / मृत्यु और जल्दबाजी में अंतिम संस्कार: 'मेरे बच्चे के कपड़े गीले हैं और उसके होंठ नीले थे।

Zoom News : Aug 05, 2021, 06:26 PM

चार दिन पहले दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के एक श्मशान में मृत पाई गई नौ वर्षीय दलित की मां अपनी बेटी के खिलौने की ओर इशारा करती है - एक बोर्ड गेम और एक छोटा ड्रम। परिवार के एक कमरे के घर के अंदर सोने की हील्स के साथ सफेद जूतों का एक छोटा जोड़ा भी था। उसने कहा: “मेरी बेटी बहुत स्मार्ट है, वह अक्सर लोगों को हंसाती है। 


इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मौत और दाह संस्कार की मजिस्ट्रेट कार्यालय से जांच के आदेश दिए और उनके परिवार से मिलने के बाद 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की।उनके कमरे के पास, एक ब्लॉक के बीच में, एक अभयारण्य था, और सड़क के पार एक श्मशान था। एक पड़ोसी ने कहा कि लड़की की मां दरगाह के पास बैठकर भीख मांगती थी या बेचने के लिए कचरा उठाती थी। उन्होंने बताया कि बच्चे के पिता बेरोजगार हैं।


मां के मुताबिक रविवार रात वह अभयारण्य में थी जबकि उसका पति सब्जी लेने गया था। “मेरी बेटी खेलना चाहती है और उसे श्मशान से पानी मिलेगा। तब पंडित जी और कुछ अन्य लोग मेरे पास आए और मुझे बताया कि वह मर चुकी है। मैं दौड़ कर श्मशान घाट गया। उसने कहा कि उसे करंट लगा था। उसने मुझे रोने या चिल्लाने के लिए नहीं कहा। उसने मुझसे कहा कि पुलिस बच्चे को ले जाएगी, शव परीक्षण करेगी और उसके अंगों को बेच देगी, ”वह कहती हैं।


"मेरे बच्चे के कपड़े गीले हैं और उसके होंठ हरे हैं... मैं बेहोश हूँ। फिर उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं खाना चाहती हूं, और मैंने कहा नहीं, ”उसने कहा। उस समय, उसने कहा, उन्होंने शरीर का अंतिम संस्कार किया। “उन्होंने मुझे कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा। लेकिन मैंने मना कर दिया। पंडित जी ने मुझे चुपचाप घर जाकर सोने को कहा। उन्होंने मुझे सुबह वापस आने के लिए कहा ताकि राख को यमुना में भिगो दूं। लेकिन तभी स्थानीय लोग और पुलिस आ गई। जब आग बुझाई गई, तो शरीर आधा जल चुका था, ”उसने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER