देश / उन्नाव रेप मामले में दोषी MLA कुलदीप सेंगर कि सजा पर आज होगा फैसला

News18 : Dec 20, 2019, 11:41 AM
नई दिल्ली। उन्नाव रेप मामले (Unnao Rape Case) में दोषी ठहराए गए विधायक कुलदीप सिंह सेंगर (MLA Kuldeep Sengar) की सजा पर आज फैसला होगा। दिल्ली (Delhi) की तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) आज यानी शुक्रवार को उन्हें सजा सुना सकती है। इससे पहले 17 दिसंबर को हुई सुनवाई में अदालत ने सेंगर की सजा पर सुनवाई 20 दिसंबर तक के लिए टाल दी थी। सुनवाई के दौरान सीबीआई (CBI) ने सेंगर को अधिकतम सजा देने की मांग उठाई थी। साथ ही पीड़िता को उचित मुआवजा दिए जाने का भी आग्रह किया था। वहीं बचाव पक्ष के वकील ने कोर्ट में कहा कि उनकी (कुलदीप सेंगर) उम्र 54 साल है और उनका पूरा करियर देखा जाए तो वर्ष 1988 से अभी तक वो पब्लिक डीलिंग करते रहे हैं। उन्होंने हमेशा लोगों की सेवा की है। साथ ही वकील ने कहा था कि उनके खिलाफ यह पहला मामला है। उनकी दो बेटियां हैं जो शादी के लायक हैं ऐसे में उनको कम से कम सजा दी जानी चाहिए।

पीड़िता के परिवार पर लगाए फर्जी केस 

बीते सोमवार को कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि वर्ष 2017 में जब ये मामला सामने आया था तो पीड़िता नाबालिग थी। वारदात के बाद वो डरी हुई थी और उसे लगातार धमकियां मिल रही थीं। उसके परिवार को जान का खतरा था। कोर्ट ने कहा कि वो एक पावरफुल पर्सन (रसूखदार) से लड़ रही थी और इसी के चलते पीड़ित परिवार पर फर्जी केस भी लगाए गए। दूसरी ओर अदालत ने मामले में आरोपी बनाई गई शशि सिंह की भूमिका को संदेह के घेरे में रखा। शशि ‌सिंह के खिलाफ पर्याप्त सबूत न होने और उनकी इसमें सीधे तौर पर भूमिका स्पष्ट नहीं होने के चलते कोर्ट ने उन्हें संदेह का लाभ देते हुए मामले से बरी कर दिया था।

सेंगर पर अभी तीन और मामले हैं

बता दें कि कुलदीप सेंगर पर अभी तीन और मामले दिल्ली की विशेष सीबीआई कोर्ट में चल रहे हैं। अभी सेंगर को रेप के मामले में दोषी करार दिया गया है। वर्ष 2017 में मामला सामने आने के बाद कुलदीप सेंगर को 14 अप्रैल, 2018 को गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद बीजेपी ने उन्हें पार्टी से निष्काषित कर दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER