IPL 2020 / किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 20, 2020, 11:06 PM
  • आईपीएल के 13वें सीजन के 38वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से हरा दिया। किंग्स इलेवन लगातार तीसरी जीत के साथ पॉइंट्स टेबल के टॉप-5 में पहुंच गई है। वहीं, हार के बावजूद दिल्ली टॉप पर बरकरार है। 
  • दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 165 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में पंजाब ने 19 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 167 रन बनाते हुए मैच जीत लिया।
  • गेल और राहुल जल्दी पवेलियन लौटे
    किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत खराब रही थी। टीम ने पावर-प्ले में 3 विकेट गंवा दिए थे। कप्तान लोकेश राहुल 15, क्रिस गेल 29 और मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर आउट हुए। टीम के लिए निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 53 और ग्लेन मैक्सवेल ने 32 रन की पारी खेली। पूरन (53) लीग में दूसरी फिफ्टी लगाकर आउट। उन्होंने मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट लिए 69 रन की पार्टनरशिप की।
  • तुषार ने सीजन में पावर-प्ले का सबसे महंगा ओवर डाला
    क्रिस गेल ने मैच के 5वें ओवर में 2 छक्के और 3 चौके की मदद से 26 रन बनाए। यह इस सीजन के पावर-प्ले का सबसे महंगा ओवर रहा, जो तुषार देशपांडे ने डाला। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खलील अहमद ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पावर-प्ले के दौरान एक ओवर में 22 रन दिए थे। वहीं मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में 20 रन दिए थे।

धवन आईपीएल में लगातार 2 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज
दिल्ली ने 5 विकेट पर 164 रन बनाए। टीम की अच्छी नहीं रही थी। 25 रन पर पृथ्वी शॉ (7) और 73 रन के स्कोर पर कप्तान श्रेयस अय्यर (14) पवेलियन लौट गए थे। ओपनर शिखर धवन ने एक छोर संभाले रखा और 61 बॉल पर सबसे ज्यादा 106 रन की नाबाद पारी खेली। वे लगातार 2 शतक लगाने वाले लीग के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 101 रन की नाबाद पारी खेली थी।

धवन के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत 14-14 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस ने लीग में अपने 2 हजार रन पूरे किए। पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए, जबकि ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम और मुरुगन अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

कोहली एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज
धवन एक सीजन में दो या इससे ज्यादा शतक बनाने वाले 5वें खिलाड़ी हैं। एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली के नाम है। उन्होंने 2016 में 4 शतक लगाए थे। क्रिस गेल (2011), हाशिम अमला (2017) और शेन वाटसन (2018) ने एक सीजन में दो-दो शतक लगाए थे।

पृथ्वी शॉ लगातार चौथे मैच में फ्लॉप

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ लगातार चौथे मैच में फ्लॉप रहे। वे इन 4 मैचों में 11 रन ही बना सके। इस दौरान वे राजस्थान और चेन्नई के खिलाफ खाता भी नहीं खोल सके थे। मुंबई के खिलाफ उन्होंने 4 और मौजूदा मैच में 7 रन बनाए।


दिल्ली की प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए। टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत, शिमरॉन हेटमायर और डेनियल सैम्स को मौका मिला। उनके लिए एलेक्स कैरी, एनरिक नोर्तजे और अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने एक बदलाव किया। क्रिस जॉर्डन की जगह जिमी नीशम को शामिल किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER