देश / डीजीसीए ने जारी की विमान में यात्रा करने के लिए नई गाइडलाइन, पालन नहीं किया तो लगेगा प्रतिबंध

Zoom News : Mar 13, 2021, 04:49 PM
नई दिल्ली। अगर आप आने वाले दिनों में हवाई यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको विशेष ध्यान रखना होगा। यदि यात्री इसमें लापरवाही करते हैं, तो नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) भी उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकता है। वास्तव में, DGCA ने देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की है। यदि यात्री विमान में मास्क नहीं पहनते हैं और साथ ही साथ महामारी के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि यात्री बार-बार इस गलती को दोहराते हैं, तो उनकी हवाई यात्रा पर लंबा प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

डीसीजीए द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि हवाई अड्डे में प्रवेश करने के बाद प्रस्थान के समय तक मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि जो यात्री हवाई यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी और कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं, उन्हें विमान से उतार दिया जाएगा। इसके साथ, जो लोग अपनी यात्रा के दौरान बार-बार नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, उन्हें 'अनियंत्रित यात्री' घोषित किया जाएगा।

जानिए क्या है DGCA के सर्कुलर में ...

- हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना, सामाजिक दूरी अनिवार्य है।

- नाक के नीचे मास्क नहीं लगाया जा सकता, जब तक कि कोई अपवाद की स्थिति न हो।

- हवाई अड्डे में यात्री के प्रवेश के दौरान, CISF या अन्य पुलिस कर्मी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी मास्क के अंदर न जा सके।

- हवाई अड्डे के निदेशक / टर्मिनल प्रबंधक यह सुनिश्चित करेंगे कि वे हमेशा यात्री में ठीक से नकाब लगाए हों। इसके साथ ही, यात्री सही मायनों में सामाजिक भेद का पालन करते हैं।

- अगर कोई यात्री एयरपोर्ट परिसर या प्लेन में कोरोना नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा। हालांकि, परिपत्र में कहा गया है कि कानून के अनुसार कार्रवाई की जा सकती है।

- रवाना होने से पहले, विमान में बैठे किसी भी यात्री को चेतावनी के बाद भी अगर उसने मास्क ठीक से नहीं पहना तो उसे नहीं हटाया जाएगा।

- उड़ान के दौरान, यदि वह बार-बार मास्क पहनने से इनकार करता है और कोविद प्रोटोकॉल का पालन नहीं करता है, तो उसे 'उपद्रव यात्री' माना जाना चाहिए।

- अनियंत्रित यात्रियों की सूची में आने वाले लोगों की हवाई यात्रा पर रोक लगाई जाएगी। नए नियमों के अनुसार, यह प्रतिबंध 6 महीने, 1 वर्ष, 2 वर्ष या इससे भी अधिक हो सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER