BBC Documentary / क्या जानबूझकर हटाया BBC ने भारत के नक्शे से कश्मीर? अब उठी बैन करने की मांग

Zoom News : Jan 31, 2023, 10:24 AM
BBC Documentary: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर विवाद अभी थमा नहीं है. देश के कई हिस्सों में इसके प्रदर्शन के बाद हालात बिगड़ते हुए दिखे. जेएनयू कैंपस में इस डॉक्यूमेंट्री को दिखाया गया जिसके बाद पथराव और हिंसा हुई. पुलिस ने तुरंत एक्शन में आकर स्थिति को सामान्य किया. अब एक और विवाद गहराता जा रहा है. सोशल मीडिया पर उसके कुछ पुराने स्क्रीन शॉट्स वायरल हो रहे हैं. इसमें भारत के नक्शे से कश्मीर को अलग दिखाया गया है.

चेक करने पर हमने पाया कि ये वीडियो साल 2015 का है. इसका टाइटल Modi Miles: Why is India PM Narendra Modi always flying? है. 12 नवंबर 2015 के दिन इस वीडियो को अपलोड किया गया है. इसमें ये बताया गया है कि मोदी कितनी विदेश यात्राएं करते हैं. ग्राफिक्स वाले इस वीडियो में भारत का नक्शा दिखाया गया है. लेकिन नक्शे के ऊपरी हिस्से से कश्मीर गायब है. अब सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीन शॉट्स वायरल हो रहे हैं.


बीबीसी को बैन करने की मांग

Undaunted लेफ्टिनेंट उमर फैय्याज ऑफ कश्मीर किताब की लेखक भावना अरोड़ा ने उसी वीडियो का स्क्रीन शॉट भेजते हुए कैप्शन में लिखा, BBC removes Kashmir from India. Its time we remove BBC from India! यानी बीबीसी ने कश्मीर को भारत ने हटाया, अब वक्त है बीबीसी को भारत से हटाने का. ऐसे ही कई और यूजर्स ट्वीट कर रहे हैं.

2015,2021 में पब्लिश हुए वीडियो में कश्मीर गायब

एक और वीडियो जोकि 16 जनवरी 2021 यानी की एक साल कुछ दिन पहले ही US Election 2020: What do countries around the world want from Joe Biden? टाइटल के साथ इस वीडियो को पोस्ट किया है. वीडियो के शुरुआत में जो बाइडेन के भाषण का हिस्सा है और इसके बाद वीडियो शुरू होता है. पहले इसमें चाइना का जिक्र होता है. इसके बाद नंबर आता है मिडिल ईस्ट का. ये चैप्टर क्लोज होने के बाद नंबर आता है भारत का. इसमें भारत का नक्शा तो पूरा दिखाया जाता है मगर यहां पर कश्मीर है वहां पर डॉट,डॉट,डॉट ऐसा करके दिखाया जाता है. इसका स्क्रीनशॉट भी खूब वायरल हो रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER