Rajasthan / जिला कलेक्टर तय करेंगे कब से होंगी स्कूलों की छुट्टियां, सरकार ने जारी किए आदेश

Zoom News : Apr 30, 2022, 03:19 PM
राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी ने सभी को परेशान कर रखा है। गर्मी का असर सबसे ज्यादा स्कूलों बच्चों पर देखा जा रहा है। ऐसे में सरकार ने स्कूलों का समय तय करने और ग्रीष्मकालीन अवकाश की जिम्मेदारी सभी जिला कलेक्टरों को दे दी है। इसके लिए शुक्रवार देर शाम एक आदेश भी जारी किया गया है।


सरकार की ओर से जारी आदेश के तहत गर्मी और स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए कलेक्टर राजकीय और गैर राजकीय विद्यालयों के समय में बदलाव और अवकाश घोषित कर सकते हैं। इससे पहले उन्हें मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से बात करनी होगी, जिससे वार्षिक परीक्षाएं बाधित न हों।  


बात दें कि प्रदेश के ज्यादातर शहरों का तापमान 45 डिग्री के करीब है। ऐसे में दोपहर दो बजे स्कूलों की छुट्टी होने पर बच्चे भीषण गर्मी में घर जाते हैं। इससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। ऐसे में अभिभावक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने को लेकर लगातार सरकार पर दबाव बना रहे थे।


बताया जा रहा है कि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 15 मई से अवकाश घोषित किया जाना है, लेकिन अभिभावकों की मांग को देखते हुए कुछ जिला कलेक्टर एक मई से यानी कल से भी ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। 


अजमेर में साढ़े दस बजे तक खुलेंगे यह स्कूल 

अजमेर जिला कलेक्टर अंशदीप ने स्कूलों के परिवर्तन को लेकर आदेश जारी किर दिए हैं। यह आदेश जिले के समस्त राजकीय, निजी और सीबीएसई बोर्ड से संबंधित विद्यालयों पर लागू होगा। जिसके तहत प्ले, नर्सरी, एलकेजी, एक से चार और कक्षा छह से सात तक की परीक्षाएं सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक आयोजित होगी। इसके बाद छुट्टी रहेगी। पांचवीं और आठवीं की बोर्ड सहित अन्य परीक्षाएं पहले से निर्धारित समय के अुनसार ही होंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER