देश / डॉक्टर जेसनूर दायरा अपना सेक्‍स चेंज कराकर महिला बनना चाहती मां, सीमन करा दिया फ्रीज

Zoom News : Feb 18, 2021, 09:00 AM
गुजरात के ट्रांसवोमन डॉक्टर जेसनुर दाइरा का जन्म एक पुरुष के रूप में हुआ था। लेकिन अब वह खुद को एक महिला मानती है और अपना सेक्स चेंज करवाने वाली है। लेकिन ऐसा करने से पहले, उन्होंने अपने सीमैन को फ्रीज संरक्षित कर लिया है। इस साल के अंत में, डॉ। जेसनूर डायरा अपना लिंग बदलकर एक महिला बनना चाहती है। ऐसा करने से उनका मां बनने का सपना पूरा होगा। यह बच्चा जैविक रूप से उनका होगा क्योंकि एक पिता के रूप में यह उनके सीमन में मौजूद शुक्राणु से पैदा होगा। इस स्पर्म को सरोगेट मदर के गर्भ में डोनर एग के साथ मिलाकर पिलाया जाएगा। बच्चा पैदा होने के बाद, सर्कल उसे गोद लेगा और उसे एक माँ की तरह बड़ा करेगा।

डॉक्टर जेसनर स्कोप चाहते हैं कि उन्हें अपने सीमन के माध्यम से पैदा होने वाले बच्चे की देखभाल एक माँ की तरह करनी चाहिए। बचपन से ही उन्होंने महसूस किया कि उनका शरीर एक पुरुष का हो सकता है, लेकिन उनके दिमाग में वह एक महिला है। लेकिन उन्होंने कभी अपने परिवार को नहीं बताया। वह नहीं चाहती थी कि परिवार अनावश्यक रूप से परेशान हो।

भारत में, उन्हें ऐसा करने में कठिनाई होगी। सरोगेसी बिल 2019 के तहत कोई भी अविवाहित पुरुष LGBT दंपति या लिव-इन सरोगेसी की मदद नहीं ले सकता। अभी राज्यसभा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलना बाकी है।

डॉक्टर दाइरा ने हाल ही में रूस के एक विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री ली है। वह गुजरात की पहली ट्रांसवोमन डॉक्टर हैं, उनका जन्म गोधरा में हुआ था। लेकिन जब गुंजाइश विदेश में अध्ययन करने के लिए गई, तो उसे अपनी पहचान और भावनाओं को सामने लाने का साहस मिला। वह कहते हैं, "उन्होंने अपने वास्तविक स्वरूप को पहचाना और एक महिला की तरह जीने की क्षमता दिखाई।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER