कर्नाटक / कर्नाटक ने पहली बार पुलिस विभाग में भर्तियों के लिए ट्रांसजेंडर्स से मांगे आवेदन

Zoom News : Dec 22, 2021, 09:03 AM
बेंगलुरु: कर्नाटक में सरकार ने राज्य पुलिस भर्ती में ट्रांसजेंटर उम्मीदवारों को आरक्षण देने की घोषणा की है। मंगलवार को कर्नाटक डीजीपी प्रवीण सूद ने कहा कि पुलिस विभाग की सभी भर्तियों में ट्रांसजेंटरों को एक प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये प्रयास उन्हें मुख्यधारा में लाने में मदद करेगा और हमे पूर्वाग्रहों से दूर भी रखेगा।

कर्नाटक सरकार ने पुलिस भर्ती में ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए एक प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि देश की किसी राज्य पुलिस भर्ती के लिए ट्रांसजेंडर आवेदन कर सकेंगे। पुलिस विभाग ने भी विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगें हैं।

कर्नाटक डीजीपी प्रवीण सूद ने मंगलवार को एएनआई से कहा, "हमने पुलिस विभाग की सभी भर्तियों में ट्रांसजेंडरों को 1% आरक्षण देने का फैसला लिया है। मुझे लगता है कि यह उन्हें मुख्यधारा में लाने में मदद करेगा और हम सभी के बीच मौजूद पूर्वाग्रहों को भी दूर करेगा।" 

गौरतलब है कि हाल ही में राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर सभी सरकारी विभागों में ट्रांसजेंडरों को एक प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) के लिए विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के चार पद और विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के रैंक के इंडिया रिजर्व बटालियन में एक पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित होंगे। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा तैयार ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) नियम 2020 के अनुसार ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को जिला मजिस्ट्रेट से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। प्रमाणपत्र अनिवार्य है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER