Tamil Nadu Assembly Election Result / शुरुआती रुझानों में तमिलनाडु में एआईएडीएमके से आगे दिख रही डीएमके

Zoom News : May 02, 2021, 10:25 AM
चेन्नई: तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में डीएमके गठबंधन बढ़त बनाए हुए है। आज की मतगणना में कुल 3,998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। चुनाव आयोग के अनुसार, 6.29 करोड़ मतदाताओं में से 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया। विधानसभा चुनाव परिणामों के अलावा, कन्याकुमारी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव के परिणाम भी रविवार को आएंगे। ध्यान रहे कि 2016 के पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके को 136 सीटें जबकि विपक्षी डीएमके को 89 सीटें मिली थीं। कांग्रेस पार्टी को तब 8 जबकि अन्य के खाते में एक सीट गई थी।

तमिलनाडु में राजनीतिक दलों के मुख्य चार धड़े

तमिलनाडु में मुख्य रूप से चार गठबंधनों के बैनर तले विभिन्न पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं। पंथनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन (SPA) का नेतृत्व एम. के. स्टालिन, राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेतृत्व ई. पलानिस्वामी, अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (AMMK) का नेतृत्व टीटीके दिनाकरण जबकि मक्कालिन मुधल कूटनी (MMK) का नेतृत्व ऐक्टर कमल हसन कर रहे हैं। वहीं, एनटीके, बीएसपी, पीटीके और सीपीआई(एमएल)एल जैसी पार्टियां किसी गठबंधन में शामिल नहीं हैं। सीमन के नेतृत्व वाली नाम तमिलार काची (NTK) ने सभी 234 सीटों पर अपने कैंडिडेट दिए हैं। वहीं, बहुजन समाज पार्टी (BSP) 160, पुतिया तमिलगम (PTK) 6 और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट-लेनिनिस्ट) लिबरेशन 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

NDA में किसके पास कितनी सीटें

एनडीए में एआईएडीएमके, पीएमके, बीजेपी, टीएमसी(एम), पीटीएमके, टीएमएमके, एमएमके, एआईएमएमके, पीबीके और पीडीके जैसी पार्टियां शामिल हैं। इनमें एआईएडीएमके 179, पीएमके 23, बीजेपी 20, टीएमसी(एम) 6 और बाकी पार्टियां 1-1 सीटों पर अपने कैंडिडेट खड़ी की हैं।

SPA में किस पार्टी के कितने प्रत्याशी

एसपीए में डीएमके, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई(एम), वीसीके, एमडीएमके, आईयूएमएल, केएमडीके, एमएमके, एआईएफबी, टीवीके, एमवीके और एटीपी शामिल हैं। इनमें डीएमके 173, कांग्रेस 25, सीपीआई, सीपीआई(एम), वीसीके और एमडीएमके 6-6 सीटों पर चुनाव लड़ी हैं। वहीं, आईयूएमएल और केएमडीके ने 3-3, एमएमके 2 जबकि एआईएफबी, टीवीके, एमवीके और एटीपी ने 1-1 सीट पर अपने कैंडिडेट दिए हैं।

डीएमके के लिए खास होंगे रिजल्ट

उपचुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के पोन राधाकृष्णन और कांग्रेस उम्मीदवार विजय वसंत के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है। वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार और मुख्य विपक्षी एम.के. स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

एग्जिट पोल में डीएमके लिए अच्छे संकेत

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण और एग्जिट पोल डीएमके के शानदार जीत के संकेत दे रहे हैं। डीएमके करीब 10 साल से सत्ता से बाहर है। रविवार को ईवीएम से वास्तविक चुनाव नतीजे भी सबके सामने आ जाएंगे।

75 केंद्रों पर होगी काउंटिंग

मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी, दोपहर तक रूझान आ जाएंगे कि तमिलनाडु में सत्ता किस करवट बैठेगा। सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ राज्य में 75 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी। मतगणना की वीडियोग्राफी भी होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER