Delhi NCR News / दिल्ली-NCR समेत 5 राज्यों में भूकंप, 30 सेकेंड तक कांपी धरती

Zoom News : Jan 24, 2023, 03:36 PM
Delhi NCR News: दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को दोपहर 2:28 बजे 30 सेकेंड तक भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल के कालिका से 12 किलोमीटर दूर था। इसकी तीव्रता 5.8 आंकी गई। भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के भी कुछ इलाकों में महसूस किए गए। पड़ोसी देश चीन में भी कई इलाकों में धरती कांपी है।

नए साल के शुरुआत से लेकर अब तक राजधानी में भूकंप की यह तीसरी घटना है। इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली-NCR और कश्मीर में शाम 7:56 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.9 थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 79 किमी दूर हिंदू कुश इलाका था।

5 जनवरी को भी आया था भूकंप

बता दें कि इसके पहले 5 जनवरी को भी अफगानिस्तान में 5.9 की तीव्रता का भूकंप आया था और दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में भी इसके झटके महसूस किये गये थे। यह भूकंप अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में आया था। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फायजाबाद के 79 किलोमीटर दक्षिण में 200 किलोमीटर की गहराई में था। राहत की बात यह रही कि भूकंप में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई थी।

नेपाल में पिछले महीने आया था भूकंप

इससे पहले नेपाल के अलग-अलग इलाकों में 28 दिसंबर को भूकंप के 3 झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक बागलुं जिले में 2 घंटे 5 मिनट के अंतराल में भूकंप के 3 झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि 25 अप्रैल 2015 को नेपाल के गोरखा जिले में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 9 हजार लोगों की मौत हुई थी और करीब 50 हजार घरों को नुकसान पहुंचा था।

दिल्ली में नए साल के दिन भी कांपी थी धरती

भूकंप दिल्ली में नए साल के पहले दिन यानी रविवार देर रात भी आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि देर रात 1:19 बजे 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। हालांकि इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ था।

नवंबर में तीन बार आया था भूकंप

इससे पहले 29 नवंबर को दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी। दिल्ली का पश्चिमी क्षेत्र भूकंप का केंद्र रहा था, जिसकी गहराई 5 किलोमीटर थी।

12 नवंबर को दिल्ली-NCR और उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। भूकंप आने के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर आ गए थे। तब दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, बिजनौर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER