नागौर पंचायत चुनाव 2020 / लाडनूं की ग्राम पंचायतों के सरपंचों के चुनाव परिणाम 2020

Zoom News : Jan 23, 2020, 11:59 AM
नागौर | लाडनूं व मूंडवा की 58 पंचायतों पर बुधवार वोटिंग हुई। कोहरे और सर्द हवाओं के बावजूद लाडनूं में 78.81 व मूंडवा में रिकॉर्ड 86.67 प्रतिशत मतदान हुआ। पंचायत-राज चुनाव के द्वितीय चरण के तहत लाडनूं और मूंडवा 58 पंचायतों में सुबह 8 बजे से देर शाम तक कतारों में लगे लोगों ने रात तक वोट डाले। मूंडवा की 24 व लाडनूं की 34 पंचायतों में से अिधकांश पर महिलाओं का दबदबा रहा। मूंडवा में 24 में से 15 पंचायतों पर महिलाएं सरपंच चुनी गई हैं वहीं लाडन्ूं की 34 में से 21 ग्राम पंचायतों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया है।

सुबह तेज सर्दी में शुरूआती दो घंटे में 13 फीसदी से कम वोट पड़े। दोपहर 12 बजे तक यह आंकड़ा 30 फीसदी पहुच गया। सर्वाधिक वोटिंग 12 से 3 तथा 3 से शाम 5 बजे के बीच हुई। लाडनूं व मूंडवा पंचायत समिति की कुल 58 ग्राम पंचायतों में हुए चुनाव में से केवल 22 पंचायतों की सरपंचाई ही पुरुषों के हाथ लगी है। सुबह 8 से रात तक चली मतदान प्रक्रिया के दौरान लाडनूं के शिवा, लाटड़ी और हुड़ास सहित मूंडवा के मुंदियाड़ में ईवीएम मशीन की कंट्रोल यूनिट में खराबी आने से बदलना पड़ा। चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। उधर, मूंडवा की बलाया सीट पर पपूड़ी काला ने चुनाव जीता है। मंगलपुरा में मामूली विवाद को छोड़कर बाकी जगह पर चुनाव शांतिपूर्वक रहे।

लाडनूं - छुटपुट घटनाओं के अलावा क्षेत्र की सभी 34 ग्राम पंचायतों में मतदान कार्य शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ, लेकिन मंगलपुरा गांव में लोगों में भारी आक्रोश देखा गया। यहां पूर्व सरपंच पर एक आरएसी के जवान द्वारा लाठी से प्रहार करने के बाद माहौल गरमा गया। घटना के अनुसार मंगलपुरा में राजकीय विद्यालय भवन के अन्दर तीन पोलिंग बूथ थे, जिनमें मतदान धीमा चल रहा था। इस दौरान ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विद्यालय के मुख्य गेट के अन्दर प्रवेश करने वाली महिलाओं को वोट डालने से रोका जाकर वापस भेजा गया। केन्द्र पर एक भी महिला कांस्टेबल या अन्य कोई महिला कर्मचारी की ड्यूटी नहीं थी। जब इस बात पर गांव वालों ने ऐतराज किया और पूर्व सरपंच दुलीचंद सांखला ने आरएसी के जवान से पूछा तो जवान ने लाठी चला दी और पूर्व सरपंच के पैरों में चोट लगी। इस घटना के कारण कई वोटर वहां से बाहर चले गए। इसके बाद वहां शोर-शराबा हो गया और लोगों में आक्रोश बढ़ गया। लोगों ने रास्ता रोकने का प्रयास किया, लेकिन पूर्व सरपंच सांखला ने लोगों को समझाया और उन्हें शांति बनाये रखने की अपील की। घटना केे बाद मतदान केन्द्र से आरोपी जवान को हटा दिया गया और वहां पर भारी पुलिस जाप्ता लगा दिया गया।

पंचायत समिति लाडनूं
क्र. स. ग्राम पंचायत निर्वाचित सरपंच
1 आसोटा हरदयाल रूलानियां
2 सांवराद सुधीर चोटिया
3 इन्द्रपुरा सांवरमल जाट
4 बालसमंद बेगाराम पूनिया
5 सुनारी धनी देवी
6 ढ़ींगसरी दानी देवी
7 बल्दू  मैना देवी
8 गैनाणा मनोज कंवर
9 सींवा परमेश्वरी
10 चन्द्राई धापू देवी
11 तंवरा सुमित्रा 
12 बाकलिया मंजू देवी
13 रोडू जगदीश प्रसाद
14 भिडासरी राजेन्द्र मेघवाल
15 लैड़ी चावली देवी
16 ध्यावा नीरज डूकिया
17 रींगण प्रिंयका चौधरी
18 उदरासर सुमन देवी
19 रताऊ हुकम सिंह
20 खामियाद चन्द्री
21 मंगलपुरा चम्पालाल
22 ऑडिट गणेश राम
23 दुजार सीमा यादव
24 कसूम्बी गिरधारी लाल
25 मीठड़ी लक्ष्मी देवी

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER