Elon Musk India Visit / एलन मस्क आ रहे हैं भारत, PM से हो सकती है मुलाकात, कर सकते हैं बड़े निवेश की घोषणा

Vikrant Shekhawat : Apr 10, 2024, 09:14 PM
Elon Musk India Visit: दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) इस महीने भारत का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से भी मुलाकात होगी। उम्मीद है कि मस्क भारत में निवेश करने और नई फैक्ट्री खोलने की योजनाओं पर घोषणा करेंगे। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने मामले से सीधे जुड़े दो सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एलन मस्क 22 अप्रैल वाले हफ्ते में पीएम मोदी से नई दिल्ली में मिलेंगे। वे अपनी भारत को लेकर योजनाओं के बारे में अलग से घोषणा करेंगे।

न्यूयॉर्क में मिले थे पीएम मोदी और मस्क

सूत्रों ने कहा कि भारत यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ के साथ दूसरे अधिकारी भी होंगे। रॉयटर्स पहला है जिसने मस्क के भारत दौरे के बारे में जानकारी दी है। हालांकि, मस्क के फाइनल इंडिया ट्रिप एजेंडे में बदलाव भी हो सकता है। मस्क और पीएम मोदी आखिरी बार जून में न्यूयॉर्क में मिले थे। वहीं, टेस्ला महीनों से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने का अनुरोध कर रहा था।

नई ईवी पॉलिसी लाया है भारत

भारत पिछले महीने एक नई ईवी पॉलिसी लेकर आया है। इसमें अगर कोई मैन्युफैक्चररर भारत में कम से कम 500 मिलियन डॉलर निवेश करता है और एक फैक्ट्री लगता है, तो कुछ मॉडल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को 100 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि कंपनी ने जर्मनी में अपनी फैसिलिटी में राइट हैंड ड्राइव व्हीकल्स का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। ये कारें इस साल के आखिर में भारत में निर्यात करने के लिए हैं, जो दुनिया के तीसरे सबसे बड़े व्हीकल मार्केट में संभावित प्रवेश की दिशा में टेस्ला की प्रगति का संकेत देता है। एजेंसी ने यह भी बताया था कि टेस्ला का एक प्रतिनिधिमंडल घरेलू कार मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी हेतु संभावित स्थानों का आकलन करने के लिए अप्रैल के आखिर में भारत का दौरा कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER