JDU Meeting Today / जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद बैठक पर सबकी नजर, सीएम नीतीश को लेकर हो सकती है बड़ी घोषणा

Zoom News : Sep 04, 2022, 06:39 PM
JDU Meeting Today: बिहार की राजधानी पटना में जदयू की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद (JDU National Executive Meeting) की बैठक का आज अंतिम दिन है. आज की बैठक सुबह 11 बजे से जदयू कार्यालय के कर्पूरी सभागार में हो रही है. इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish KUmar) सहित पार्टी के कई बड़े नेता और लगभग 250 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं.

बैठक पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं, क्योंकि आज पार्टी कई अहम घोषणाएं कर सकती है, जिसमें सीएम नीतीश के 2024 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए पीएम पद की उम्मीदवारी (PM Candidate) सहित गुजरात (Gujarat Assembly Elections), हिमाचल प्रदेश में पार्टी के विधानसभा चुनाव लड़ने पर फैसला हो सकता है.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की शनिवार को हुई बैठक में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए सीएम नीतीश को अधिकृत करने का प्रस्ताव पेश किया गया था और साथ ही पार्टी के सांसद अनिल हेगड़े को राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी बनाये जाने का प्रस्ताव भी पेश किया गया था. आज की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इन घोषणाओं पर सबकी सहमति के बाद मुहर लगायी जायेगी.

जदयू की शनिवार को हुई बैठक में दिए गए एक प्रस्ताव में कहा गया कि बिहार के विकास के पीछे नीतीश कुमार के 'दृष्टिकोण और मिशन' की भारत और उसके बाहर भी प्रशंसा की गई है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि जदयू के शीर्ष नेता नीतीश कुमार विपक्षी नेताओं से मिलने के लिए पांच सितंबर को दिल्ली जाएंगे. 

नीतीश ने दिया था बड़ा बयान-50 सीट पर बीजेपी को समेट देंगे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को हुई जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में सभी दलों से राष्ट्रीय स्तर एकजुट होने के लिए अपने मतभेदों को भुलाने का आह्वान किया. नीतीश ने कहा कि अगर सब साथ मिलकर 2024 के लोकसभा चुनाव में लड़ें तो भाजपा को 50 सीट पर समेट सकते हैं. नीतीश ने कहा कि उनका एकमात्र लक्ष्य भगवा पार्टी को सत्ता से बेदखल करने के लिए विपक्ष को एकजुट करने के लिए काम करना है.

बैठक में पार्टी के नेता और बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार को विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए अधिकृत किया गया है. उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए नीतिश कुमार के नेतृत्व में विपक्ष का एकजुट होना आज समय की मांग है. 

बीजेपी पर जदयू ने लगाया आरोप

जदयू ने भाजपा पर देश में 'अघोषित आपातकाल' लगाने, विपक्षी आवाजों को चुप कराने के लिए जांच एजेंसियों का 'दुरुपयोग' करने और समाज में 'सांप्रदायिक उन्माद भड़काने' का आरोप लगाया. जदयू ने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर 'सत्तावादी प्रवृत्ति रखने और मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली और झारखंड सहित कई राज्यों में गैर-भाजपा सरकारों को अस्थिर करने का भी आरोप लगाया. 

जदयू के महासचिव अफाक अहमद खान ने भाजपा पर 'घृणा फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि नीतीश कुमार भाजपा सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ लड़ने के लिए विविध पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाने के लिए काम कर सकते हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER