गैजेट / फेसबुक ने दुनियाभर में यूज़र्स के लिए पेश की डिजिटल करेंसी 'लिब्रा'

Engadget : Jun 19, 2019, 01:15 PM
महीनों की अफवाहों और अटकलों के बाद, फेसबुक आखिरकार अपने क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रयासों को आधिकारिक बना रहा है। यह कैलिब्रा है, एक डिजिटल वॉलेट है जो तुला नामक एक नई क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करेगा। कैलिब्रा, जो अब फेसबुक की सहायक कंपनी है, को "वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो लोगों को तुला नेटवर्क में एक्सेस और भाग लेने में सक्षम करेगा," फेसबुक द्वारा विकसित एक ब्लॉकचेन तकनीक जिसे मास्टर कार्ड, वीज़ा, पेपैल, ईबे, उबेर से समर्थन मिल रहा है , Lyft और Spotify, दूसरों के बीच में। फेसबुक का कहना है कि वह 2020 में कैलीब्रा लॉन्च करने की योजना बना रहा है, और यह सेवा मैसेंजर और व्हाट्सएप में उपलब्ध होगी, साथ ही एक स्टैंडअलोन ऐप में भी।

एक घोषणा पोस्ट में, फेसबुक ने कहा कि कैलिब्रा के साथ इसकी उम्मीद एक चुनौती को संबोधित करना है जो आज दुनिया भर के कई लोगों का सामना कर रही है: बुनियादी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच। "दुनिया में लगभग आधे वयस्कों के पास एक सक्रिय बैंक खाता नहीं है, और वे संख्या विकासशील देशों में बदतर हैं और महिलाओं के लिए भी बदतर हैं," फेसबुक ने कहा। "उस बहिष्करण की लागत अधिक है - उदाहरण के लिए, विकासशील देशों में लगभग 70 प्रतिशत छोटे व्यवसायों में क्रेडिट की पहुंच नहीं है, और प्रति वर्ष 25 बिलियन डॉलर प्रवासियों द्वारा प्रेषण शुल्क के माध्यम से खो जाते हैं।"

जब यह आता है, Calibra बस एक स्मार्टफोन का उपयोग करके लोगों को लिब्रा क्रिप्टोक्यूरेंसी भेजने और प्राप्त करने देगा। आखिरकार, फेसबुक ने कहा, वह लोगों और व्यवसायों के लिए अधिक सेवाओं की पेशकश करना चाहता है, जिसमें बिलों का भुगतान करने की क्षमता भी शामिल है, एक कोड के स्कैन के साथ एक कप कॉफी खरीदना और नकदी या भौतिक की आवश्यकता के बिना सार्वजनिक पारगमन की सवारी करने के लिए इसका उपयोग करना। उत्तीर्ण करना। बाद वाला टैप-टू-पे फीचर्स के समान काम कर सकता है और Apple और Google ने न्यूयॉर्क सिटी के सबवे सिस्टम में उपलब्ध कराया है।

जैसे कि आप अपने कैलिब्रा खाते में धन कैसे प्राप्त कर सकते हैं, फेसबुक का कहना है कि एक साइन-अप प्रक्रिया होगी जो आपको मास्टर कार्ड, वीज़ा, पेपाल और स्ट्राइप जैसे भागीदार भुगतान प्रदाताओं की सूची से चयन करने की अनुमति देगी। इसके अतिरिक्त, लोग एक स्थानीय या ऑनलाइन मुद्रा विनिमय में जा सकेंगे, जहां वे कह सकते हैं, अपने कैलिब्रा डिजिटल वॉलेट के लिए अमेरिकी डॉलर को तुला में बदल दें। फेसबुक का कहना है कि, जबकि कैलिब्रा एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के रूप में कार्य नहीं करेगा, सेवा "भविष्य में उनमें से कुछ के साथ एकीकृत" कर सकती है - हालांकि यह निर्दिष्ट नहीं किया था कि यह क्या हो सकता है।

बेशक, यह कोई रहस्य नहीं है कि जब लोगों की गोपनीयता की रक्षा करने की बात आती है तो फेसबुक की सबसे अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इसने तुला एसोसिएशन बनाने में मदद की। यह संगठन स्वतंत्र रूप से फेसबुक के माध्यम से, तुला डिजिटल मुद्रा की देखरेख करने का इरादा रखता है। और जब फेसबुक को तुला राशि के आसपास के मामलों पर वोट मिलेगा, तो उसके पास अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक शक्ति नहीं होगी। लिब्रा एसोसिएशन, जो कि स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थित है, अभी 28 कंपनियों से बना है, लेकिन फेसबुक का कहना है कि यह 2020 में लॉन्च होने तक कैलीब्रा और तुला के 100 से अधिक सदस्यों के होने की उम्मीद करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER