चीन में बड़ा विमान हादसा / पहाड़ के ऊपर उड़ रहे विमान में लगी आग, 133 यात्री थे सवार

Zoom News : Mar 21, 2022, 02:49 PM
चायना ईस्टर्न एयरलाइंस का एक विमान गुआंग्शी क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया। कुनमिंग से गुआंगझू जा रहे इस विमान में 133 यात्री सवार थे।

दुर्घटनाग्रस्त जेट बोइंग 737 था। हताहतों की संख्या के बारे में अभी पता नहीं चला है। विमान में आग लगने के बाद पहाड़ी इलाके में भी आग लग गई। उड़ान संख्या एमयू 5735 में सवार यात्रियों के साथ अनहोनी की आशंका जताई जा रही है। 

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार इस बोइंग ने दक्षिण पश्चिम युन्नान प्रांत के कुनमिंग चांगशुई एयरपोर्ट से दोपहर करीब 1.15 बजे उड़ान भरी थी। यह दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत के गुआंगझू एयरपोर्ट पर दोपहर 3.07 पर उतरने वाला था। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि राहत व बचाव टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो गई हैं। हादसे को लेकर चायना ईस्टर्न एयरलाइंस से अभी संपर्क नहीं हो पाया है। दुर्घटनाग्रस्त बोइंग 162 सीटर है। इसमें 12 सीटें बिजनेस क्लास की और 150 सीटें इकानॉमी क्लास की हैं। 

यह विमान चायना ईस्टर्न एयरलाइंस की युन्नान प्रांत की सहायक कंपनी का था। यह जून 2015 में कंपनी को मिला था। इस तरह इसने अब तक मात्र 6.5 साल ही उड़ान भरी थी। हादसे की खबर फैलते ही अमेरिकी शेयर बाजार खुलने के पूर्व कारोबार (premarket) में ही चायना ईस्टर्न एयरलाइंस के शेयर 10 फीसदी गिर गए।  

चीन का हवाई सुरक्षा रिकॉर्ड विश्व में श्रेष्ठ

चीन में सुरक्षित हवाई सेवाओं के चलते 19 फरवरी 2022 को देश के नागरिक विमानन व परिवहन विमानों का सतत सुरक्षित उड़ान समय बढ़ाकर 10 करोड़ घंटे किया गया था। चीन के नागरिक विमानों की सुरक्षा का रिकॉर्ड विश्वभर में श्रेष्ठ है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER