कोलकाता / कोलकाता में पहली सीएनजी बस सड़कों पर उतरी।

Zoom News : Aug 09, 2021, 07:55 PM

दिल्ली में उन बसों का संचालन शुरू होने के दो दशक से अधिक समय बाद, पहली सीएनजी बस सोमवार को कोलकाता में सड़कों पर उतरी। परिवहन मंत्री फिरहाद हाकिम ने कैमरों के लिए सीएनजी बस चलाकर खुद सेवा की शुरुआत की। हाकिम ने परिचय के बाद कहा, "कोलकाता में अब सीएनजी है। भविष्य में, बसें मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक और सीएनजी होंगी। इससे बसों की परिचालन लागत कम होगी और प्रदूषण भी कम होगा।"


दो बसों को डीजल में बदल दिया गया है और पश्चिम बंगाल परिवहन निगम द्वारा संचालित किया जाता है, जिसके बेड़े में लगभग 1,000 बसें हैं और 80 इलेक्ट्रिक बसें हैं "इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में भी जल्द ही काफी वृद्धि होगी," प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने कहा WBTC का कहना है कि इलेक्ट्रिक बसों को IEA पेरिस और C40 से अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। WBTC ने बाद में कहा, "ईंधन की बढ़ती कीमतों का मुकाबला करने के लिए, कोलकाता में परिवहन पर्यावरण के अनुकूल है।"


21 जून को बोलते हुए, WBTC और बंगाल गैस कंपनी लिमिटेड ने कस्बा परिवहन कार्यालय में एक CNG बस ईंधन अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें मंत्री ने सरकारी बसों के लिए कलकत्ता में पहले CNG स्टेशन की आधारशिला रखी है। जिस समय सीएनजी स्टेशन छह महीने में चालू हो जाएगा।


कोलकाता में अधिकांश परिवहन है, मोटर चालित नावों (कई WBTC के स्वामित्व में हैं) और ट्राम (WBTC के स्वामित्व वाले) भी अपने लोगों की सेवा करते हैं। वे जल्दी से मर रहे हैं: जबकि कलकत्ता में 1960 के दशक में परिवहन के साधन के रूप में अपनी लोकप्रियता के चरम पर, 2019 से 52 ट्राम लाइनें थीं, केवल छह लाइनें चालू हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER