WTC Final / सबसे पहले टीम इंडिया के सामने 270 रनों का टारगेट, नहीं तो !

Zoom News : Jun 09, 2023, 01:33 PM
WTC 2023: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है। अब तक दो दिन का खेल हो चुका है और भारतीय टीम बैकफुट पर नजर आ रही है। पहले दिन जहां ऑस्‍ट्रेलिया की बल्‍लेबाजी ने भारतीय टीम को पीछे ढकेलने का काम किया, वहीं दूसरे दिन कंगारू गेंदबाजों ने जो काम किया, उसके बाद टीम इंडिया की मुश्किल और भी बढ़ गई। अब आज तीसरे दिन का खेला खेला जाएगा, अगर यहां भी भारतीय टीम पिछड़ी तो वापसी काफी मुश्किल हो जाएगी। दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक भारतीय टीम अपने पांच विकेट गवां चुकी थी और बल्‍लेबाजों की आखिरी जोड़ी क्रीज पर है, इसके बाद गेंदबाजों की बल्‍लेबाजी आ जाएगी। इस टीम इंडिया के लिए 469 रनों की बात तो दूर की है, पहले 270 रनों का लक्ष्‍य हासिल करना होगा।

टीम इंडिया को किसी भी हाल में बचाना होगा फॉलोआन 

ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजों ने 469 ठोक दिए और टीम इंडिया का टॉप आर्डर पूरी तरह से विफल रहा। दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। लेकिन अभी भी भारतीय टीम 318 रन से पीछे है। अब यहां से ये सोचना कि बाकी मिडल और लोअर आर्डर के बल्‍लेबाज बचे हुए रन बना लेंगे, बेमानी होगी। वैसे तो क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है, लेकिन इतना बड़ा टारगेट अचीव करना कोई आसान काम तो नहीं। ऐसे में अब टीम इंडिया का पहला लक्ष्‍य फॉलोआन बचाना होगा। यानी भारतीय टीम को यहां से 270 रन की ओर जाना होगा, जो कोई बहुत ज्‍यादा मुश्किल काम नहीं है। करीब करीब 120 रन ही जोड़ने होंगे। भारतीय टीम के लिए अच्‍छी बात ये है कि अजिंक्‍य रहाणे अभी भी नाबाद हैं, जिनसे उम्‍मीद की जा सकती है। वहीं दूसरे छोर पर केएस भरत हैं, जो बहुत ज्‍यादा अनुभवी तो नहीं हैं, लेकिन इतना जरूर है कि वे रहाणे का साथ देंगे तो ही नैया पार हो जाएगी। 

टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी में काफी गहराई, लेकिन रन भी तो बनाने होंगे 

टीम इंडिया के लिए अच्‍छी बात ये है कि रहाणे और भरत अभी क्रीज पर हैं, लेकिन इसके बाद बैटिंग लाइनअप ज्‍यादा नहीं बची है। इन दोनों के बाद शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव से कुछ उम्‍मीद की जा सकती है, जो बल्‍लेबाजी कर लेते हैं। बाकी मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज हैं, जो गेंदबाज तो बहुत ज्‍यादा घातक हैं, वे अच्‍छे खासे रन भी बना कर देंगे, ऐसा नहीं माना जा सकता। अगर भारतीय टीम फॉलोआन बचा लेती है तो मैच में हार की आशंका भी कम हो जाएगी। लेकिन अगर कहीं गलती से फॉलोआन आ गया तो फिर मुश्किल हो जाएगी। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि पहले दो दिन बैकफुट पर रहने के बाद टीम इंडिया तीसरे दिन कुछ अच्‍छा खेल दिखाकर मैच में वापसी कर कुछ करिश्‍मा करेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER