अमेरिका / 7.0 तीव्रता के भूकंप के बाद मेक्सिको में रात के आसमान में दिखी तेज़ रोशनी; वीडियो वायरल

Zoom News : Sep 09, 2021, 01:30 PM
मेक्सिको: दक्षिणी मेक्सिको (southern mexico) में तेज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. भूकंप इतना तेज था कि इसके कारण मेक्सिको सिटी में इमारतें हिल गईं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है. भूकंप विज्ञानियों और निवासियों का कहना है कि दक्षिणी मेक्सिको के अकापुल्को में 7.0 की प्रारंभिक तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया है. नुकसान की भी जानकारी दी गई है लेकिन, विवरण अभी भी सीमित है. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली का कहना है कि मेक्सिको के ग्युरेरो में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई थी, जो पहले के 7.4 के अनुमान से कम थी. यह सतह से लगभग 12 किलोमीटर नीचे टकराया, जिससे यह बहुत ही उथला भूकंप बन गया. क्षति या हताहतों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन, झटकों को मेक्सिको सिटी के रूप में दूर तक महसूस किया गया था, जहां बिजली की कटौती और गैस रिसाव की भी सूचना मिली.

एक साल पहले भी मेक्सिको में आया था भूकंप

मेक्सिको में इससे पहले जून 2020 में भी भूकंप के तेज झटके आए थे, जिसमें लोगों की जान भी चली गई थी. साथ ही 30 से ज्यादा इमारतों को नुकसान पहुंचा था. इस भूकंप की तीव्रता भी 7.4 रिक्टर स्केल मापी गई थी. भूकंप के झटके आते ही लोग दहशत में आ गए थे. एक दूसरे को पकड़ कर खुद को संभालने की कोशिश करने में लगे थे. एक साल बाद फिर यहां 7.4 का तीव्रता का भूकंप आने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. 

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेट होती है. ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिस वजह से भूकंप आता है. कई बार इससे ज्यादा कंपन हो जाता है और इसकी तीव्रता बढ़ जाती है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER