Business / वित्त मंत्री ने पेश किया इकोनॉमिक सर्वे, जानें अब किस रफ्तार से होगा देश का विकास?

Zoom News : Jan 31, 2023, 02:24 PM
Economic Survey 2023: देश का आम बजट (Budget 2023) कल यानी 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. उससे पहले संसद के बजट सत्र (Budget Session) की शुरुआत हो गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज लोकसभ में इकोनॉमिक सर्वे (Economic Survey) पेश किया है. इसमें निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश किस रफ्तार से ग्रोथ करेगा और आगे क्या दिशा होगी-

जीडीपी ग्रोथ 6 से 6.8 फीसदी रहने का अनुमान

इकोनॉमिक सर्वे में वित्‍त वर्ष 2023 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान और वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6-6.8 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. FY24 में नॉमिनल GDP ग्रोथ 11 फीसदी रहने की संभावना है. देश की अर्थव्यवस्था 2023-24 में चालू वित्त वर्ष के सात फीसदी की तुलना में 6.5 फीसदी की दर से बढ़ेगी. पिछले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 8.7 फीसदी रही थी. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी रहेगी. 

आर्थिक स्थिति के बारे में दी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की आर्थिक स्थिति का खाका सभी के सामने रखा है. आपको बता इकोनॉमिक सर्वे पेश होने से पहले देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupdi Murmu) ने संबोधित किया, जिसके साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हुई. 

जानें क्या हैं जरूरी बातें-

>> FY-23 के पहले 8 महीने में कैपेक्स 63.4 फीसदी बढ़ा

>> जनवरी-नवंबर में MSME के क्रेडिट ग्रोथ में 30.6 फीसदी की बढ़ोतरी

>> ECLGS के कारण MSME के क्रेडिट ग्रोथ में बढ़ोतरी

>> कैपिटल इन्वेस्टमेंट साइकिल में बढ़ोतरी का अनुमान

>> कॉरपोरेट, बैंकिंग सेक्टर के बैलेंस शीट मजबूत

>> PM गति शक्ति, नेशनल लॉजिस्टिक्स से मैन्युफैक्चरिंग को मजबूती

भारत के पास है पर्याप्त फॉरेक्स रिजर्व

इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक, भारत के पास इस समय पर्याप्त फॉरेक्स रिजर्व है. इसके साथ ही भारत का प्रदर्शन भी काफी बेहतर है. वित्त व्ष 2023 के पहले 8 महीने में कैपेक्स करीब 63 फीसदी बढ़ा है. इसके साथ ही इन्वेस्टमेंट साइकिल भी बढ़ोतरी होने की संभावना है. ECLGS के कारण MSME के क्रेडिट ग्रोथ में बढ़ोतरी हुई है. अप्रैल दिसंबर गुड्स एंड सर्विस एक्सपोर्ट 16 फीसदी बढ़ा है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER