Petrol Diesel Price / चार राज्यों ने ईंधन पर टैक्स में की कटौती, केंद्र सरकार पर बढ़ा दबाव

Zoom News : Feb 22, 2021, 03:08 PM
Delhi: पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमत को कुछ राहत देने के लिए, अब तक चार राज्यों ने ईंधन पर करों में कटौती की है। इसके बाद पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम करने के लिए बाकी राज्यों और केंद्र सरकार पर दबाव बढ़ रहा है। राजस्थान सरकार ने पिछले महीने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 2-2 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। चुनावी माहौल के बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने भी रविवार को पेट्रोल और डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर वैट में कटौती की है। असम सरकार ने कोविद संकट के बीच पिछले साल पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए 5 रुपये के अतिरिक्त कर को भी हटा दिया है।

इसी तरह, मेघालय सरकार ने भी पेट्रोल पर 7.4 रुपये और डीजल पर 7.1 रुपये प्रति लीटर की दर से कर में कटौती की है।

दूसरी ओर, केंद्र सरकार लगातार इस बात से इनकार करती रही है कि वह पेट्रोल और डीजल की कीमतों के मामले में कुछ भी कर सकती है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संसद में स्पष्ट रूप से कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में कुछ नहीं कर सकती, क्योंकि अब तेल कंपनियों को तेल की कीमतें तय करने का अधिकार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में कहा था कि अगर पिछली सरकारों ने कच्चे तेल पर देश की निर्भरता कम कर दी होती, तो देश को महंगे तेल का बोझ नहीं उठाना पड़ता। ऐसा लगता है कि सरकार अभी तक करों में कटौती करने के मूड में नहीं है।

आज पेट्रोल और डीजल की रिकॉर्ड कीमतों का सबसे बड़ा कारण यह है कि उन पर कर बहुत अधिक है। देश के भीतर पेट्रोल या डीजल की कीमतें निर्धारित करने के लिए, हम दिल्ली का उदाहरण लेते हैं। सबसे पहले, पेट्रोल की कीमत में आधार मूल्य जोड़ा जाता है।

दिल्ली में, 16 फरवरी 2021 को, बेस प्राइस 31.82 रुपये प्रति लीटर था। उसके बाद, परिवहन के 28 पैसे इसमें जुड़ गए। इसके बाद, तेल विपणन कंपनियां इस तेल को डीलरों को 32.10 रुपये की कीमत पर बेचती हैं। इसके बाद, केंद्र सरकार प्रत्येक लीटर पेट्रोल पर 32.90 रुपये का उत्पाद शुल्क (उत्पाद शुल्क) लगाती है। इस तरह एक झटके में पेट्रोल की कीमत 65 रुपये हो जाती है।

इसके अलावा, प्रत्येक पेट्रोल पंप डीलर प्रति लीटर पेट्रोल पर 3.68 रुपये का कमीशन जोड़ता है। इसके बाद, राज्य सरकार द्वारा लगाया जाने वाला वैट या बिक्री कर पेट्रोल की कीमत में जोड़ा जाता है, जहां इसे बेचा जाता है। उदाहरण के लिए, वैट का 20.61 रुपये दिल्ली में जोड़ा जाता है। इस तरह, अंत में, आम आदमी को एक लीटर पेट्रोल के लिए दिल्ली में 89.29 रुपये का भुगतान करना पड़ा।

केंद्र सरकार को चालू वित्त वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क से 3.49 लाख करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। यह वर्ष 2020-21 के लिए 2.49 लाख करोड़ रुपये के बजट अनुमान से 39.3 प्रतिशत या लगभग 97,600 करोड़ रुपये अधिक होगा। यानी पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स इस साल कोरोना अवधि के बावजूद जबरदस्त कमाई करने वाला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER