Republic Day 2024 / जयपुर में फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी का होगा राजपूताना स्वागत, देखने जाएंगे ये जगहें

Zoom News : Jan 18, 2024, 06:30 PM
Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। वे जल्द ही भारत आने वाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेंगे तो उनका शाही राजपूताना स्वागत किया जाएगा। फ्रांसीसी राष्ट्रपति का ये भारत दौरा ऐतिहासिक होने वाला है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के भारत दौरे के दौरान, दोनों देश एक मिलिट्री- इंडस्ट्रियल साझेदारी शुरू करने के लिए तैयार हैं। जोकि स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग पर मजबूती से आधारित होगी। 

शाही डिनर भी करेंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति

सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस बार फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सम्मान में शाही डिनर कार्यक्रम जयपुर में रखा गया है लेकिन भोजन और आयोजन स्थल कार्यक्रम उसी तरह से होने की संभावना है, जिस तरह का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान किया गया था। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का हवाईअड्डे पर स्वागत के बाद पीएम मोदी के साथ फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्ति के लिए रोड शो होने की भी संभावना है।

इन जगहों पर भी जा सकते हैं

मिली जानकारी के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी आमेर का किला, हवामहल और जंतर-मंतर भी जा सकते हैं। बता दें कि इन जगहों पर बड़ी जगहों पर पर्यटक आते हैं। इसे देखने देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं। 

दौरे की तैयारियां तेज

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अभी हाल में ही द्विपक्षीय मुद्दों और वैश्विक घटनाक्रम पर विचार-विमर्श किया। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। जयशंकर ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन से मिलकर प्रसन्नता हुई। कई मुद्दों पर भारत-फ्रांस के बीच मजबूत संबंधों को लेकर बातचीत हुई। वैश्विक घटनाक्रम और आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा की गई।'' उन्होंने कहा, "हम गणतंत्र दिवस 2024 के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER