कोरोना वायरस / पूर्ण टीकाकरण वाली डॉक्टर एक ही समय में कोविड-19 के 2 वैरिएंट्स से असम में हुई संक्रमित

Zoom News : Jul 20, 2021, 10:49 AM
गुवाहाटी: असम में एक महिला डॉक्टर एक ही समय में SAR CoV-2 यानी कोरोना वायरस के दो अलग-अलग रूपों से संक्रमित हुई है। यह संभवत: देश का पहला मामला है। डिब्रूगढ़ में ICMR के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) में परीक्षणों से इसका खुलासा हुआ है। पूरी तरह से टीका लगने के बावजूद डॉक्टर दूसरी खुराक के एक महीने बाद कोरोना वायरस के अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट से संक्रमित हो गई। हालांकि संक्रमण के हल्के लक्षण थे और बिना अस्पताल में भर्ती हुए वह ठीक भी हो गई।

आपको बता दें कि दुनिया भर में दोहरे संक्रमण के बहुत कम मामले सामने आए हैं। इससे पहले 90 वर्षीय बेल्जियम की महिला भी दोनों वेरिएंट से संक्रमित हुई थी। इस साल मार्च में उसकी मृत्यु हो गई। इससे पहले भारत में ऐसा कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था।

आरएमआरसी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बीजे बोरकाकोटी ने कहा, “दोहरा संक्रमण तब होता है जब दो वैरिएंट्स एक व्यक्ति को एक साथ या बहुत कम समय में संक्रमित करते हैं। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति एक प्रकार से संक्रमित हो जाता है और एंटीबॉडी विकसित होने से पहले याल पहले संक्रमण के 2-3 दिनों के भीतर दूसरे प्रकार से संक्रमित हो जाता है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि यूके, ब्राजील और पुर्तगाल से इस तरह के संक्रमण के कुछ मामले सामने आए हैं, लेकिन भारत से ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। डबल संक्रमण मुख्य रूप से महामारी के संक्रमण चरण के दौरान होता है जब एक प्रकार को दूसरे प्रकार से बदल दिया जाता है।” डॉ बोरकाकोटी ने कहा कि इस साल फरवरी-मार्च के आसपास असम में दूसरी लहर के शुरुआती चरण के दौरान, अधिकांश COVID19 मामले अल्फा संस्करण के कारण थे। फिर अप्रैल में विधानसभा चुनाव के बाद डेल्टा वैरिएंट संक्रमण के मामले सामने आने लगे।

उन्होंने आगे कहा, “दोहरे संक्रमण का पता लगाना बहुत मुश्किल है क्योंकि एक प्रकार अधिक मात्रा में प्रसारित होगा और दूसरे की तुलना में अधिक प्रभावी होगा। जीनोम सिक्वेंसिंग के माध्यम से दोहरे संक्रमण का पता लगाया जाता है। लेकिन इससे भी दोहरा संक्रमण छूट सकता है। इसे सेंगर सिक्वेंसिंग नामक एक अन्य तकनीक के साथ पुन: पुष्टि की जानी चाहि।”

आरएमआरसी लैब ने इस साल मई की शुरुआत में असम के डिब्रूगढ़ की महिला डॉक्टर में दोहरे संक्रमण का पता लगाया था। रोगी, जो COVID19 रोगियों के प्रबंधन में शामिल थी, बीमारी के टीके की दूसरी खुराक लेने के एक महीने बाद संक्रमित हो गई। उनके पति, जो एक डॉक्टर हैं, अल्फा संस्करण से संक्रमित हुए थे।

उन्होंने कहा, "जब हम मैक्सम-गिल्बर्ट सिक्वेंसिंग करते हैं, तो मशीन हर चीज का विश्लेषण करती है और आपको रिपोर्ट देती है। लेकिन डिब्रूगढ़ में हमारी प्रयोगशाला में हम आम तौर पर टारगेट सिक्वेंसिंग करते हैं और हम उन अनुक्रमों का मैन्युअल रूप से विश्लेषण करते हैं। जब हमने ऐसा किया तो हमें शक हुआ कि मरीज में दोहरा संक्रमण हो सकता है।''

डॉ बोरकाकोटी ने कहा, “इससे हमें फिर से रोगी के नमूने एकत्र करने पड़े और दूसरे दौर के परीक्षणों में दोहरे संक्रमण की पुष्टि हुई। हमने पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग भी की और इससे हमें यकीन हो गया कि यह डबल इंफेक्शन का मामला है। डॉक्टर जिसके गले में हल्का खराश, शरीर में दर्द और गंध की कमी थी, वे अस्पताल में भर्ती हुए बिना बहुत अच्छी तरह से ठीक हो गई।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER