G7 Leaders / G7 नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि तालिबान को 31 अगस्त के बाद लोगों को जाने देना चाहिए

Zoom News : Aug 24, 2021, 10:34 PM

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि G7 मंगलवार को तालिबान को संबोधित करने की योजना पर सहमत हो गया था। उनकी प्राथमिक स्थिति यह थी कि 31 अगस्त की समय सीमा के बाद भी उग्रवादियों को संयुक्त राज्य छोड़ने के इच्छुक अफगानों को सुरक्षित मार्ग की अनुमति देनी होगी।


जॉनसन ने कहा, "आज हमने जो पूरा किया है, जी-7, क्या हम... न केवल निकासी से निपटने के लिए एक संयुक्त तकनीक पर सहमत हुए हैं, बल्कि उस तरीके के लिए एक रोडमैप भी है जिसमें हम तालिबान के साथ बातचीत करने जा रहे हैं।" सात धनी देशों के समूह के नेताओं की आपात डिजिटल बैठक के बाद यह बात कही।


“जी ७ के रूप में हम जो प्राथमिक परिस्थिति डाल रहे हैं, वह यह है कि उन्हें 31 अगस्त और उसके बाद के माध्यम से उचित तरीके से सुनिश्चित करने के लिए दिया गया था, उन लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग जिन्हें बाहर आने की आवश्यकता है।


"उनमें से कुछ कहेंगे कि वे इसे स्वीकार नहीं करते हैं, मैं चाहता हूं कि उनमें से कई लोग इसका अर्थ देखेंगे क्योंकि जी 7 का बहुत व्यापक लाभ है, आर्थिक, राजनयिक और राजनीतिक।"


श्री जॉनसन ने कहा कि "बड़ा लाभ" जिसे G7 को तालिबान पर फिराना चाहिए था, जब उसने एक हफ्ते पहले ही देश पर नियंत्रण कर लिया था, जो कि भारी धन को रोककर रखा गया था।


उन्होंने कहा, "हम यह कह रहे हैं कि अफगानिस्तान आतंक के प्रजनन स्थल बनने में पीछे नहीं हट सकता है, अफगानिस्तान एक नार्को-स्टेट नहीं बन सकता है, महिलाओं को 18 साल की उम्र तक शिक्षित किया जाना है," उन्होंने कहा।


मिस्टर जॉनसन ने इस सवाल को दरकिनार कर दिया कि क्या G7 के अलग-अलग नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन पर आपदा से निपटने और अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों के बंद होने की समय सीमा बढ़ाने से इनकार करने पर निराशा व्यक्त की थी।


"आइए स्पष्ट करें कि निकासी का तत्काल खंड वास्तव में है ... सेना के माध्यम से पूरी तरह से व्यापक उपलब्धि," उन्होंने कहा। “हमें विश्वास है कि हम हजारों और निकालेंगे। लेकिन एयरपोर्ट की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। जो लोग बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए यह कष्टप्रद दृश्य है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER