Business News / गौतम अडानी करेंगे पीएम मोदी का सपना पूरा- 9350 करोड़ रुपए का बनाया प्लान

Zoom News : Dec 27, 2023, 08:00 AM
Business News: पीएम नरेंद्र मोदी के क्लीन एनर्जी के सपने को पूरा करने के लिए अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने जबरदस्त प्लान बनाया है. अडानी ग्रीन एनर्जी में 9350 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार गौतम अडानी और उनका परिवार ग्रीन एनर्जी यूनिट में 9,350 करोड़ रुपए का निवेश करेगा ताकि कंपनी को वर्ष 2030 तक 45 गीगावाट कैपेसिटी का टारगेट हासिल करने लायक बनाया जा सके.

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने मंगलवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने प्रमोटर्स को को 1,480.75 रुपए प्रति शेयर के भाव पर 6.31 करोड़ प्रिफ्रेंशियल वारंट जारी करने की योजना को मंजूरी दी. इस तरह वारंट जारी कर 9,350 करोड़ रुपये की राशि जुटाई जाएगी. कंपनी में प्रमोटर्स की तरफ से 9,350 करोड़ रुपए के इस निवेश का इस्तेमाल उधारी चुकाने और तुरंत कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए किया जाएगा. इस निवेश के बाद अडानी ग्रीन एनर्जी में प्रमोटर ग्रुप की फर्मों को 3.833 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी मिलेगी.

लेनी होगी कई मंजूरी

कंपनी के पास 1.2 अरब डॉलर मूल्य के बॉन्ड हैं जो अगले साल मैच्योर होने वाले हैं. इन बॉन्ड के पेमेंट या रिफाइनेंस के लिए कंपनी ने योजनाएं बनानी पहले ही शुरू कर दी हैं. कंपनी ने कहा कि प्रिफ्रेंशियल वारंट जारी करने के लिए नियामकीय एवं वैधानिक निकायों की भी मंजूरी लेनी होगी. इसके अलावा 18 जनवरी को होने वाली कंपनी की असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में भी इसपर शेयरधारकों की स्वीकृति ली जाएगी. ग्रीन एनर्जी के सेक्टर में सक्रिय एजीईएल के पास पहले से ही 19.8 गीगावाट की क्षमता और संसाधन-संपन्न इलाके में दो लाख एकड़ से अधिक भूमि (40 गीगावॉट से अधिक की अतिरिक्त क्षमता के बराबर) का पॉवर परचेज एग्रीमेंट है. कंपनी ने वर्ष 2030 तक 45 गीगावाट ग्रीन एनर्जी कैपेसिटी का टारगेट तय किया हुआ है.

देश का सपना होगा पूरा

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि अडानी परिवार का यह निवेश न केवल हमारे देश के क्लीन एनर्जी के सपने को साकार करने बल्कि एक न्यायसंगत ऊर्जा बदलाव के लिए भी हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. धन के निवेश के साथ एजीईएल अपने तीव्र वृद्धि पथ को पाने के लिए अनुकूल स्थिति में है. एजीईएल ने पहले गुजरात के खावड़ा में स्थित देश के सबसे बड़े सौर पार्क में 2,167 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आठ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा 1.36 अरब डॉलर की निर्माण सुविधा लगाने की घोषणा की थी.

इसके अलावा एजीईएल ने 1.42 अरब डॉलर की इक्विटी पूंजी (प्रवर्तकों के तरजीही आवंटन से 1.12 अरब डॉलर और टोटलएनर्जीज जेवी से 30 करोड़ डॉलर) की घोषणा की थी. यह तीन अरब डॉलर से अधिक की पूंजी के बराबर है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि यह एजीईएल के लक्ष्य के लिए दीर्घकालिक निवेशकों, रणनीतिक साझेदारों, वित्तीय संस्थानों और बैंकों के साथ प्रवर्तक की सतत प्रतिबद्धता के साथ गहरी दिलचस्पी को दर्शाता है.

कंपनी के शेयर में तेजी

इस फैसले के बाद अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में तेजी देखने को मिली है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर 4.30 फीसदी की तेजी के साथ 1599.90 रुपए पर बंद हुए. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1630 रुपए पर भी पहुंचा था. वैसे आज सुबह कंपनी का शेयर 1555 रुपए पर ओपन हुआ था. मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 2,53,429.36 करोड़ रुपए पर पहुंच चुका है. बीते 6 महीने में कंपनी के शेयर में करीब 69 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है. जबकि एक महीने में कंपनी के शेयर में 54 फीसदी की तेजी आ चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER