Cricket / जब चौका खाने से चिढ़ गए थे अफरीदी, गंभीर ने कोहनी मारकर लिया था बदला

Zoom News : Jun 30, 2021, 09:36 AM
Cricket | भारत के पूर्व क्रिकेटर और इस समय पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर राजनीति के साथ-साथ क्रिकेट जगत में भी सक्रिय रहते हैं। गंभीर की पहचान एक ऐसे क्रिकेटर के तौर पर रही है, जिनका बल्ला अक्सर बड़े मैचों में खूब चला है। अब चाहे बात करें 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली ताबड़तोड़ 75 रनों की पारी की या फिर 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ की 97 रनों की पारी की। दोनों ही मौकों पर गंभीर की इन पारियों ने टीम को खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई। क्रिकेटर से नेता बने गंभीर मैदान पर अपने गुस्सैल स्वभाव के लिए भी जाने जाते थे। पाकिस्तान के खिलाफ तो गंभीर कई बार अपना गुस्सा दिखा चुके हैं। गंभीर और पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के बीच हुए झगड़े की चर्चा फैन्स के बीच सबसे ज्यादा होती है।

बता दें कि कभी न भूलने वाला यह वाकया 2007 में हुआ था, जब कानपुर वनडे के दौरान अफरीदी और गंभीर आपस में भिड़ गए थे। इस मैच में जब गंभीर ने अफरीदी की गेंद पर चौका लगाया तो अफरीदी चिढ़ गए थे और गंभीर की तरफ देखकर कुछ बोलने लग गए। इसके बाद अगली गेंद पर रन लेते वक्त गंभीर अफरीदी से टकरा भी गए थे, जहां गंभीर की कोहनी अफरीदी को लग गई। दोनों की टक्कर हुई तो गंभीर को लगा कि अफरीदी जानबूझकर उनके सामने आए हैं। बाद में गुस्से में एक-दूसरे की तरफ बढ़ रहे इन दोनों खिलाड़ियों को अंपायरों को अलग करना पड़ा था। यह क्रिकेट का वह वाकया है, जिसे शायद ही कोई भारत-पाकिस्तान का फैन भुला पाया हो।

गंभीर के इंटरनेशनल करियर पर नजर दौड़ाई जाए तो उन्होंने भारत के लिए साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था। गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए अपने करियर की शुरुआत वनडे फॉर्मेट से की थी। उन्होंने इस व्हाइट गेंद के फॉर्मेट में वह सब हासिल किया, जो एक खिलाड़ी का सपना होता है। गंभीर ने अपने करियर में 147 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 39.68 की औसत से 5,238 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से 11 सेंचुरी और 34 हाफसेंचुरी निकलीं।

गंभीर टेस्ट क्रिकेट के भी काफी बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते थे। उन्होंने साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4,154 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतकीय पारी खेलीं। गंभीर ने भारत के लिए कुल 37 टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 119.02 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 932 रन बनाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER