देश / सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, केन्द्र ने त्‍योहारी सीजन पर दिया तोहफा, जाने क्या

Zoom News : Oct 12, 2020, 07:14 AM
नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के कारण, देश की अर्थव्यवस्था विनाशकारी हो गई है। इस बीच, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने त्यौहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दो साल के लिए पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर का दौरा करने के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) की सुविधा दी है। 

एलटीए सुविधाएं 25 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई हैं

जितेंद्र सिंह ने कहा कि कर्मचारियों को सशुल्क छुट्टी के साथ आने के लिए एलटीसी (एलटीसी) के लिए यात्रा भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा, निजी एयरलाइंस कंपनियां भी इन राज्यों की यात्रा कर सकती हैं। केंद्रीय कर्मचारी हवाई यात्रा के लिए इकोनॉमी क्लास के टिकट बुक कर सकते हैं। कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि गैर-योग्य सरकारी कर्मचारी भी हवाई यात्रा कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं को 25 सितंबर 2022 तक बढ़ाया गया है।

परिवार या अकेले घूमने जा सकते हैं कर्मचारी-अधिकारी

केंद्रीय कर्मचारी अब छुट्टियां मनाने के लिए पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर के लिए योजना बना सकते हैं। दरअसल, LTA सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है। इसके तहत कर्मचारी और अधिकारी कहीं भी जाने पर यात्रा भत्ते का दावा कर सकते हैं। इसमें कर्मचारी या अधिकारी अपने परिवार के साथ जा सकते हैं या अकेले जा सकते हैं। यात्रा के दौरान होने वाले कई खर्च एलटीए के तहत भुगतान किए जाते हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER