Technical / भारत में Google Pixel 7 और 7 Pro लॉन्च, मिल रहा ₹8500 का कैशबैक, डिटेल

Zoom News : Oct 06, 2022, 10:01 PM
Technical | गूगल ने अपने नए स्मार्टफोन के तौर पर भारत में Google Pixel 7 और Pixel 7 Pro को लॉन्च कर दिया गया। नए स्मार्टफोन सेकंड जनरेशन के Tensor G2 चिप से लैस हैं। लॉन्च ऑफर के तहत, ग्राहकों को 8,500 रुपये तक की कैशबैक भी दिया जा रहा है। Pixel 7 में 50-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जबकि Pixel 7 Pro ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जिसमें 48-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस भी शामिल है। दोनों में 10.8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है और डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंस के लिए ये IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। कंपनी ने कहा कि Pixel 7 और Pixel 7 Pro को पांच साल का सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा।

इस साल, Google ने Pixel 7 सीरीज के लिए नए कैमरा फीचर्स की घोषणा की है। इनमें एक नए 'सिनेमैटिक ब्लर' फीचर के लिए सपोर्ट शामिल है जो Pixel 7 पर वीडियो रिकॉर्ड करते समय एक नाटकीय ब्लर इफेक्ट प्रदान करता है। हाई-एंड Pixel 7 Pro एक 'मैक्रो फोकस' फीचर पेश करेगा जो यूजर्स को HDR+ फोटो क्वालिटी के साथ 3cm दूर से चीजों की तस्वीरें क्लिक करने की अनुमति देगा। दोनों मॉडल गूगल फोटोज पर 'फोटो अनब्लर' फीचर पेश करने वाले पहले होंगे, जो पुरानी या धुंधली तस्वीरों को बेहतर बनाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।

Google Pixel 7 की खासियत

डुअल-सिम (नैनो + eSIM) सपोर्ट करने वाला Google Pixel 7 एंड्रॉइड 13 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर चलता है और इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.32-इंच का फुल-एचडी + (2,400 x 1,080 पिक्सल) OLED डिस्प्ले है। यह एक ऑक्टा-कोर Tensor G2 चिप से लैस है, जिसे 8GB RAM के साथ जोड़ा गया है। फोन डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर शामिल है। सेल्फी और वीडियो चैट के लिए, इसमें 10.8-मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है। कंपनी ने एक नए 'सिनेमैटिक ब्लर' फीचर के लिए सपोर्ट की घोषणा की, जो Pixel 7 पर वीडियो रिकॉर्ड करते समय एक नाटकीय ब्लर इफेक्ट प्रदान करता है।

फोन 256GB तक की इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। कनेक्टिविटी ऑप्शन में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ 5.2, जीपीएस, एनएफसी और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। बोर्ड पर सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर के साथ-साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए फेस अनलॉक सपोर्ट शामिल है। फोन वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ फास्ट वायर्ड चार्जिंग के साथ आता है, और Google के एक्सट्रीम बैटरी सेवर मोड के साथ 72 घंटे तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है।

Google Pixel 7 Pro की खासियत

Google Pixel 7 Pro भी Android 13 पर चलता है और उसी Tensor G2 चिपसेट से लैस है, जो वैनिला Pixel 7 में है, इसे 12GB RAM के साथ जोड़ा गया है। यह 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.7-इंच क्वाड-एचडी (3,120 x 1,440 पिक्सल) LTPO OLED डिस्प्ले को स्पोर्ट करता है। Pixel 7 की तरह, Pixel 7 Pro में 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है। यह 30x सुपर रेज़ोल्यूशन ज़ूम और 5x ऑप्टिकल ज़ूम के सपोर्ट के साथ 48-मेगापिक्सेल टेलीफ़ोटो लेंस के साथ भी आता है। यह 10.8 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से लैस है। गूगल का कहना है कि Pixel 7 Pro में एक नया 'मैक्रो फोकस' फीचर होगा जो यूजर्स को चीजों की क्लोज-अप तस्वीरें लेने की अनुमति देता है।

फोन में 256GB तक की इनबिल्ट स्टोरेज है। कनेक्टिविटी ऑप्शन में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ 5.2, जीपीएस, एनएफसी और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। बोर्ड पर सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर के साथ-साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए फेस अनलॉक सपोर्ट शामिल है। फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ फास्ट वायर्ड चार्जिंग भी दी गई है। कंपनी का कहना है कि स्मार्टफोन एक्सट्रीम बैटरी सेवर मोड के साथ 72 घंटे तक की बैटरी लाइफ दे सकता है, जो बैटरी लाइफ को बचाने के लिए केवल स्पेसिफिक ऐप्स और जरूरी सर्विसेस को फोन पर चलाने की अनुमति देता है।

इतनी है अलग-अलग मॉडल की कीमत

Google Pixel 7 की शुरुआती कीमत 59,999 रुपये हैय़ती है। स्मार्टफोन को स्नो, ओब्सीडियन और लेमनग्रास कलर ऑप्शन में बेचा जाएगा। वहीं, Google Pixel 7 Pro की कीमत 84,999 रुपये है। यह हेज़ल, ओब्सीडियन और स्नो कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा। दोनों स्मार्टफोन 13 अक्टूबर को फ्लिपकार्ट के माध्यम से भारत में बिक्री के लिए जाएंगे। गूगल ने सीमित समय के लॉन्च ऑफर की भी घोषणा की है, जिसमें Pixel 7 पर 6,000 रुपये का कैशबैक और Pixel 7 Pro पर 8,500 रुपये का कैशबैक शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER