देश / अगर होता भाजपा के साथ तो अब तक CM बना रहता, कांग्रेस ने कर दिया मुझे बर्बाद- एचडी कुमारस्वामी

Zoom News : Dec 06, 2020, 07:49 AM
Bangalore: कांग्रेस पर निशाना साधते हुए, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि अगर वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ होते, तो अब तक मुख्यमंत्री बने रहते, लेकिन कांग्रेस के साथ गठबंधन करके उन्होंने जो कुछ कमाया था, वह खत्म हो गया। जनता दल सेक्युलर के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मैसूर में कहा, 'अगर मैं भाजपा के साथ अच्छे संबंध बनाए रखता, तो भी मैं मुख्यमंत्री होता। 2006-2007 में और 12 साल की अवधि में मैंने जो कुछ भी हासिल किया था, कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन करके समाप्त कर दिया।

उन्होंने कहा, 'मैंने 2006-07 में राज्य के लोगों (मुख्यमंत्री के रूप में) का विश्वास हासिल किया और अगले 12 वर्षों तक इसे बनाए रखा, लेकिन हमने कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर इसे खो दिया। कुमारस्वामी ने कहा, '2018 में कांग्रेस के साथ गठबंधन के बाद, सिद्धारमैया और उनके गुट ने मेरी प्रतिष्ठा को नष्ट कर दिया। मैं बस उनके जाल में फंस गया क्योंकि मैं देवेगौड़ा की वजह से गठबंधन के लिए सहमत हुआ। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि वे इसके लिए देवेगौड़ा को दोषी नहीं ठहरा रहे हैं क्योंकि वे धर्मनिरपेक्ष पहचान के लिए अपने पिता की आजीवन प्रतिबद्धता को समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, '2018 में मुख्यमंत्री बनने के एक महीने बाद ही मैंने क्यों आँसू बहाए? मुझे पता था कि क्या चल रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने 2008 में मुझे उतना नुकसान नहीं पहुंचाया जितना कांग्रेस ने 2018 में किया।


2018 चुनाव में किसी के पास बहुमत नहीं है

दो साल पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में, जब किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, तो कांग्रेस और जनता दल (एस), जो एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़े, सरकार बनाई और एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया गया।

दोनों दलों ने पिछले साल एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन इसके बाद गठबंधन में आंतरिक मतभेद गहरा गया और कुछ विधायकों के विद्रोह के कारण गठबंधन सरकार का पतन हुआ।

एचडी कुमारस्वामी के आरोपों पर कटाक्ष करते हुए, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने आरोप लगाया, "कुमारस्वामी झूठ बोलने में माहिर हैं, वह राजनीति के लिए परिस्थितियों के अनुसार झूठ बोल सकते हैं।" जनता दल (एस) को 37 सीटें मिलने के बावजूद, उन्हें मुख्यमंत्री बनाना हमारी गलती थी?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER