Manohar Lal Khattar / हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान- बार-रेस्टोरेंट में फ्लेवर्ड हुक्का बंद

Zoom News : Oct 15, 2023, 06:30 PM
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में सरकार ने नाइट क्लबों, बार, रेस्टोरेंट को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. इस फैसले से हुक्का पीने के शौकीनों को झटका लगा है. हरियाणा सरकार के गृह विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के नाइट क्लबों, बार और रेस्टोरेंटों में किसी भी तरह का हुक्का परोसने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. गृह विभाग ने इस बाबत बकायदा एक लिखित आदेश भी जारी किया है. प्रदेश गृह विभाग के आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेवर्ड हुक्का पर पूरी तरह से बैन रहेगा. सरकार ने बताया है- ऐसी जानकारी मिली है नाइट क्लबों, बार और रेस्टोरेंटों में हर्बल हुक्का की आड़ में खूब नशीले पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है. यह किसी की भी सेहत के लिए खतरनाक है.

क्या कहा है गृह विभाग ने?

राज्य के गृह सचिव टी वी एस एन प्रसाद की ओर से जारी पत्र के मुताबिक हरियाणा के जिलों में बार, नाइट क्लबों और रेस्तरां में तंबाकू और फ्लेवर्ड हुक्का परोसने का काम धड़ल्ले से चल रहा था. कई जगहों पर तंबाकू के साथ प्रतिबंधित नशीले पदार्थ भी मिलाए जाते हैं.

विभाग ने कहा है कि सरकार को ये शिकायत मिली थी कि स्वाद बढ़ाने के नाम पर हुक्का में कई तरह की जड़ी-बूटियां और केमिकल भी मिलाए जाते हैं. इस तरह युवा बुरी आदत के शिकार हो रहे हैं. इस वजह से हरियाणा में अब कहीं भी किसी भी तरह का फ्लेवर्ड या निकोटिन वाला हुक्का परोसने पर बैन रहेगा.

दो हफ्ते पहले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कार्यक्रम में इस प्रकार का हुक्का परोसने पर पूरी तरह से जल्द ही बैन लगाने का एलान किया था. जिसके बाद अब गृह विभाग ने ये नोटिफिकेशन जारी किया है.

आदेश उल्लंघन पर कार्रवाई की चेतावनी

गृह विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी करके कहा है कि कोई भी बार, नाइट क्लब और रेस्तरां इस सरकारी आदेश का उल्लेघन करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि इस आदेश में परंपरागत तौर पर या अपने घर निजी रूप से हुक्का पीने को इस प्रतिबंध के दायरे से बाहर रखा गया है.

सीएम मनोहर लाल ने हालही में किया था ये ऐलान

इस वजह से हरियाणा में अब कहीं भी किसी भी तरह का फ्लेवर या निकोटिन वाला हुक्का नहीं परोसा जा सकेगा। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला जैसे जिलों में हुक्का बारों ओर क्लबों के माध्यम से नशीले पदार्थों के साथ हुक्का परोसने की शिकायतें मिलने के बाद दो सप्ताह पहले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने एक कार्यक्रम के दौरान हुक्का परोसने पर पूरी तरह से जल्द ही प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। जिसके बाद अब ये नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER