क्रिकेट / सेंचूरियन में भारत की पहली टेस्ट जीत के बाद कैसी है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका?

Zoom News : Dec 31, 2021, 01:06 PM
ICC World Test Championship Points Table 2021-2023: भारत ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट (India vs South Africa) मैच 113 रन से जीत लिया है. इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त का दावा कर दिया है. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका 2021-2023 में भारत के कुल अंक 54 और प्रतिशत अंक 64.28 हो गए हैं. हालांकि भारत अभी भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में पाकिस्तान के बाद चौथे स्थान पर है, क्योंकि उसके पास अंकों का प्रतिशत कम है.

एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है. ऑस्ट्रेलिया 36 अंकों के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर है. श्रीलंका 24 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान 36 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है.

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप

पहली बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2019 में एशेज सीरीज के साथ शुरू हुई थी और जून 2021 में न्यूजीलैंड द्वारा पहली ट्रॉफी जीतने के साथ समाप्त हुई थी. न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली टीम बन गई थी, उसके बाद भारत का स्थान था. पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के साउथेम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में न्यूजीलैंड और भारत के बीच 18-23 जून के बीच खेला गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER