Consumer Support / बिजली का बिल इतना क्यों आया? सारे सवालों के जवाब देगा अब बिजली मित्र

Zoom News : Jul 02, 2020, 06:29 PM
जयपुर | राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं के लिए अब नई सुविधा प्रारंभ हुई है। बिल में कितनी राशि किस मद में ली जा रही है, इसकी जानकारी के लिए सरकार का बिजली मित्र एप जनता की मदद करेगा। जयपुर विद्युत वितरण निगम ने उपभोक्ताओं को बिलाें की विस्तृत सूचना उपलब्ध कराने हेतु बिजली मित्र एप में एक नई सुविधा का समावेश किया है, ताकि उपभोक्ता घर बैठे ही बिजली मित्र एप के द्वारा बिल में लगे विभिन्न चार्जेज की सूचना प्राप्त करने के साथ ही वर्ष भर के बिलों की विस्तृत सूचना भी डाउनलोड कर सकते हैं।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक ए.के.गुप्ता ने बताया कि उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से बिजली मित्र एप्प को अपड़ेट करना होगा। बिजली मित्र एप के अपडेट होने के बाद ‘‘अन्य डेबिट‘‘ में बिजली बिल में लगे विभिन्न चार्जेज की सूचना को उपभोक्ता देख सकते है एवं डैशबोडऱ् में वार्षिक लेजर डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में बिजली मित्र एप में बिल व पेमेन्ट हिस्ट्री, मीटर डिटेल, कनेक्शन डिटेल, शिकायत दर्ज कराने की सुविधा, डिपाजिट डिटेल्स, सर्विसेज, एनर्जी टिप्स, डूप्लिकेट बिल, सब-डिवीजन की सूचना, बिजली उपभोग की गणना, माई एकाउन्ट, फीडबैक, माई प्रोफाइल, लोकेट आफिस एवं डेशबोर्ड सहित लगभग 21 प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है। अब बिजली मित्र एप में अन्य डेबिट नाम से एक नए फीचर को जोड़ा गया है, जिससे कि उपभोक्ता को बिल में लगने वाले अन्य चार्जेज के बारे में अधिकाधिक प्रामाणिक जानकारी मिल सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER