Viral News / अगर आपने भी पाल रखी है बिल्ली तो हो जाए सावधान, वैज्ञानिक ने बताया ये खतरा

Zoom News : Jan 14, 2021, 07:53 AM
USA: बिल्लियां आमतौर पर मनुष्यों को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। लोग बिल्ली का मांस भी नहीं खाते हैं जिसके कारण कुछ बीमारियाँ बिल्लियों द्वारा फैलती हैं। लेकिन हालिया शोध इससे अलग कुछ कह रहे हैं। इसके अनुसार, एक परजीवी मनुष्यों में कैंसर पैदा कर रहा है, जो बिल्लियों द्वारा फैलता है, लेकिन मांस के माध्यम से यह मनुष्यों में संक्रमण लाता है। इसलिए वैज्ञानिकों ने बिल्ली पालने वालों को विशेष रूप से सावधान रहने के लिए कहा है।

टी. गोंडी नामक परजीवी के बारे में वैज्ञानिक लंबे समय से भ्रमित थे। वे ठीक से समझ नहीं पा रहे थे कि सिज़ोफ्रेनिया सहित मानसिक बुखार में इसकी क्या भूमिका है। सौ से अधिक अध्ययनों में यह नहीं पाया गया है कि परजीवियों का मानसिक बीमारी से कोई संबंध है। लेकिन इस अध्ययन ने विभिन्न चीजों पर प्रकाश डाला है।

टी। गोंडी में न तो कोई बैक्टीरिया है और न ही वायरस। यह एक कोशिकीय सूक्ष्म जीव है जो मलेरिया फैलाने वाले परजीवी के दूर का रिश्तेदार है। बिल्लियों में टी। गोंडी परजीवी के कारण टैक्सप्लाज्मोसिस रोग। यह परजीवी जानवरों, पक्षियों और बिल्लियों के शरीर पर चबाने वाले अन्य जानवरों को खाने से आता है।

अनुमान बताते हैं कि अमेरिका में 40 प्रतिशत बिल्लियाँ संक्रमित हैं। हालांकि इनमें से अधिकांश में संक्रमण के लक्षण। यदि परजीवी जिगर या तंत्रिका तंत्र तक पहुंचता है, तो वे पीलिया और अंधापन जैसी बीमारियों को भी विकसित कर सकते हैं, और उनके व्यवहार में परिवर्तन देखा जाता है। संक्रमण के पहले कुछ हफ्तों में, बिल्लियाँ अपने आस-पास मलत्याग करके रोजाना लाखों परजीवियों के अंडे का उत्पादन शुरू कर देती हैं, कुछ लोगों को घरेलू बिल्लियों से सीधे टोक्सोप्लाज़मोसिज़ संक्रमण हो जाता है, कई लोगों में यह बिल्लियों और उनके मल के पानी और मिट्टी में पाया जाता है। जहां से ये परजीवी एक साल तक रह सकते हैं।

बिल्ली, परजीवी, कैंसर, कैंसर के खतरे, मनुष्य, मस्तिष्क, मस्तिष्क कैंसर, सिज़ोफ्रेनिया, मानसिक बीमारी बिल्लियों (बिल्लियों) में, परजीवी के संक्रमण के बाद मनुष्यों में फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

यद्यपि अमेरिका में केवल 11 प्रतिशत लोग ही टी। गोंडी से संक्रमित हैं, लेकिन यह दर उन क्षेत्रों में बहुत अधिक है जहाँ लोग अधिक कच्चा मांस खाते हैं या जहाँ सफाई अच्छी नहीं है। यूरोप और अमेरिका में कई जगहों पर यह दर 90 प्रतिशत से अधिक है। स्वस्थ लोगों में, टेक्सोप्लाज्मोसिस फ्लू जैसी बीमारी का कारण बनता है या कोई लक्षण नहीं देखा जाता है। लेकिन कई बार यह कमजोर प्रतिरोधी प्रणाली वाले लोगों के लिए घातक हो जाता है। एंटीबायोटिक्स संक्रमण का इलाज कर सकते हैं, लेकिन दवाएं परजीवी से पूरी तरह से मुक्त नहीं हैं

ऐसे में सवाल यह है कि वैज्ञानिक इस सब को मानसिक बीमारी से क्यों जोड़ रहे हैं। कुतरने वाले जीव जहां से संक्रमण फैल रहा है। और बिल्लियाँ मूत्र को सूँघती नहीं हैं और उनके खतरे को भाप नहीं देती हैं और बिल्लियाँ शिकार हो जाती हैं। वैज्ञानिकों को लगता है कि टी। गोंडी अपने दिमाग में गांठ बनाकर काम करने का तरीका बदल देते हैं। इससे जोखिम लेने वाले प्रवृत्ति तत्व जोपामाइन का स्तर भी बढ़ जाता है।

बिल्ली, परजीवी, कैंसर, कैंसर के खतरे, मनुष्य, मस्तिष्क, मस्तिष्क कैंसर, सिज़ोफ्रेनिया, मानसिक बीमारी देखी गई है कि इस संक्रमण के बाद मानसिक बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। 

मस्तिष्क के अल्सर

यह परजीवी मानव न्यूरॉन्स में अल्सर भी बनाता है। बढ़ने के बाद, यह मनुष्यों में मस्तिष्क की जलन, मनोभ्रंश और मनोविकृति जैसी खतरनाक स्थितियों का कारण बन सकता है। हालांकि अल्सर हानिकारक नहीं हैं, लेकिन यह पाया गया है कि इस संक्रमण से व्यक्तित्व में परिवर्तन के कारण शुरुआती सिज़ोफ्रेनिया और अन्य मानसिक बीमारियां हो सकती हैं। यह भी आत्मकेंद्रित और अल्जाइमर रोग पैदा कर सकता है।

लेकिन यही असली चुनौती है

समस्या यह है कि मनुष्यों में इस संक्रमण का पता लगाने का एक सीधा तरीका नहीं है। लेकिन कई मामलों में, यह पाया गया है कि सिज़ोफ्रेनिया और अन्य बीमारियों के लक्षण संक्रमण के बाद ही पाए गए थे। हालांकि, वैज्ञानिकों को अब इस संक्रमण से सिज़ोफ्रेनिया या अन्य बीमारियां होने की संभावना कम है। फिर भी वे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव के जोखिम को नहीं मान रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER