Business News / अगर आपको नए साल में चाहिए पैसों की आजादी तो इतने रुपए की हर महीने करनी होगी SIP

Zoom News : Dec 29, 2023, 09:11 AM
Business News: एक युवा जब नौकरीपेशा जिंदगी की शुरुआत करता है, तब वह धीरे-धीरे उन सपनों को जीने लगता है जो उसने बचपन से पाले होते हैं. कभी रात में दोस्तों के साथ घूमने जाना हो या किसी वीकेंड पर दूर शहर में छुट्टी मानाने चला जाना हो. वह सबकुछ करता है, जो उसका दिमाग उससे करने को कहता है. इन सब के बीच कई लोग फाइनेंशियल फ्रीडम के बारे में सोचना भूल जाते हैं. आसान भाषा में कहें तो फाइनेंशियल फ्रीडम वह आजादी होती है, जिसे हासिल करने के बाद इंसान को पैसे कमाने की जरूरत नहीं पड़ती है. उसके खर्चे और शौक उससे पूरे होते रहते हैं. आइए इसे हासिल करने का एक नायाब तरीका जानते हैं.

ये नियम करता है काम?

अगर आपने अभी तक फाइनेंशियल गोल नहीं बनाया है, तो इसे ध्यान में लाना चाहिए. आने वाली महंगाई आपकी जरूरतों को बढ़ा सकती है, इसलिए समय पर फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करना बेहद ज़रूरी है. जीवन में क्या चाहते हैं, क्या खरीदना चाहते हैं और इसके लिए कितने पैसे चाहिए, ये सब तय करना ज़रूरी है। फॉर्मूला 30-20-50 भी मदद कर सकता है. इस नियम के तहत व्यक्ति अपनी कमाई का 20 फीसदी हिस्सा निवेश करता है और बाकि के हिस्से को जरूरी खर्च और शौक पूरा करने में लगा देता है.

इतने रुपए की करें एसआईपी

मान लीजिए, आपकी उम्र 25-30 साल के बीच है और आप खुद को अगले 20 साल में फाइनेंशियल फ्रीडम के रूप में देख रहे हैं, तो आपको आज के एक एसआईपी शुरू कर देनी चाहिए. आप किसी भी तरह के फंड में पैसा लगा सकते हैं. उसके लिए आप किसी एडवाइजर से भी संपर्क कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड आमतौर पर औसतन 12-15 फीसदी का रिटर्न देते हैं. कई बार तो यह 20 फीसदी का भी रिटर्न दे जाते हैं. अगर आपको 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आपको 1.5 करोड़ रुपए के फंड अगले 20 साल में बनाने के लिए मात्र 10 हजार रुपए प्रति महीने निवेश करने होंगे. अगर आप ऐसा बिना किसी गैप के करते हैं और रिटर्न 15% मिलता है तो आपको 20 साल बाद 1 करोड़ 52 लाख रुपए मिलेंगे. यह आंकड़ा एक एवरेज आधार पर बताया गया है. आप इसमें निवेश की राशी अपने फाइनेंशियल गोल के बेस पर कम अधिक कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER