SCO Summit / PM मोदी की SCO मीटिंग में PAK को खरी-खरी- 'आतंक शांति के लिए खतरा'

Zoom News : Jul 04, 2023, 01:28 PM
SCO Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट में वर्चुअली हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दो दशक में SCO एशियाई क्षेत्र की समृद्धि, शांति और विकास के लिए प्रमुख प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समिट में आतंकवाद को लेकर भी निशाना साथा. पाकिस्तान का नाम नहीं लिए बगैर पीएम मोदी ने आतंक को लेकर उस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सभी देशों को दूसरे देशों की संप्रभुता और सीमा का सम्मान करना चाहिए.

एससीओ समिट की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी हिस्सा लिया. ये सभी लोग वर्चुअली इस बैठक का हिस्सा बनें. पीएम मोदी ने कहा कि हम एससीओ को अपने पड़ोसियों के साथ आने के रूप में नहीं देखते हैं, बल्कि इसे एक परिवार के तौर पर देखा जाता है. सुरक्षा, आर्थिक विकास, कनेक्टिविटी, एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान और पर्यावरण संरक्षण एससीओ के लिए हमारे दृष्टिकोण के स्तंभ हैं.

पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी

पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की मौजूदगी में पीएम मोदी ने आतंक को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि आतंकवाद क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए खतरा है. हमें साथ मिलकर आतंक से लड़ना होगा. पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ मुल्क सीमा-पार आतंकवाद को अपनी नीतियों के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि ऐसे मुल्क आतंकियों को अपने यहां पनाह भी देते हैं. एससीओ को ऐसे मुल्कों की आलोचना करने से परहेज नहीं करना चाहिए. एससीओ मुल्कों को आतंकवाद की आलोचना करनी चाहिए. आतंकवाद के मुद्दे पर दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए.

हमारे प्रयासों को दो मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित किया: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि पिछले 2 दशक में SCO पूरे एशियाई क्षेत्र में शांति, समृद्धि और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है। हमने हमारे प्रयासों को दो मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित किया है, पहला वसुधैव कुटुम्बकम और दूसरा सिक्योर यानी सिक्योरिटी, इकोनॉमिक डेवलपमेंट व अन्य हमारे SCO का विजन है। भारत ने इस दृष्टिकोण के साथ SCO में सहयोग के 5 नए स्तंभ बना हैं। स्टार्ट अप एंड इनोवेशन, ट्रेडिशनल मेडिसिन, यूथ इंपावरमेंट, डिजिटल इंक्लूजन व अन्य।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER