इंडिया / रेप पर सिर कलम से लेकर हाथ काटने की कड़ी सजा पोलैंड में सुअरों से कटवाया जाता है

News18 : Nov 30, 2019, 05:39 PM
हैदराबाद में एक महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ रेप के बाद उसकी नृशंस हत्या से देश दहल गया है. निर्भया कांड के बाद ये रेप की एक ऐसी घटना है कि जिसने इस कृत्य के तरीकों पर देश को हिलाकर रख दिया है. एक बार फिर रेप के मामलों में तुरंत सजा और कड़ी सजा की मांग की जा रही है. शरीयत में रेप के मामले में कड़ी सजा का प्रावधान है. हालांकि इन कानूनों को लागू करने की पैरवी करते ही विवाद शुरू हो जाते हैं. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कुछ महीनों पहले ये मांग भी की थी.

रेप को शरीयत में जघन्यतम अपराध में रखा जाता है. इसके लिए दोषी को सार्वजनिक स्‍थल पर ले जाकर सबके सामने सिर कलम कर दिया जाता है. यूएई के कानून के मुताबिक यदि किसी ने सेक्स से जुड़ा अपराध किया है तो उसे सात दिनों के अंदर ही फांसी दे दी जाती है. खाड़ी के कुछ देशों में हाथ कलम करने का भी रिवाज है.

शरीयत कानून के अनुसार स्‍त्रियों द्वारा पुरुषों का अपमान करने पर 70-100 कोड़े मारने की सजा भी दी जाती है.

अफगानिस्तान, ईरान, इराक, पाकिस्तान, सऊदी अरब, सूडान और यमन जैसे देशों में रेप के आरोपियों को शरिया कानून के तहत सज़ा दी जाती है. हालांकि शरिया कानून पूरी तरह भारत में लागू नहीं है.

उत्तर कोरिया में रेप के कानून बहुत सख्त हैं. रेप के गुनहगार को सिर में गोली मार दी जाती है. उत्तर कोरिया का कानून कभी किसी  अपराधियों के प्रति दया या सहानुभूति नहीं दिखाता.

इराक में बलात्कार करने वालों को मौत की सजा दी जाती है, लेकिन सजा देने का तरीका थोड़ा अलग होता है. रेप के दोषी को तब तक पत्थर मारे जाते हैं, जब तक की वो मर ना जाए. बलात्कार जैसे जुर्म करने वालों की मौत आसान नहीं होती है क्योंकि गुनाहगार को पूरी पीड़ा और यातना से भी गुजरना पड़ता है.

पोलैंड में बलात्‍कार के आरोपी को सुअरों से कटवाया जाता है. हालांकि अब एक नया कानून आ चुका है जिसमें आरोपी को नपुंसक बना दिया जाता है. इंडोनेशिया में बलात्कार करने वालों की भी अलग ही सजा है. यहां बलात्‍कार के आरोपियों को नपुंसक बनाने के साथ ही साथ उनमें महिलाओं के हॉर्मोन्‍स डाल दिए जाते हैं.

चीन उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां रेप के विशेष मामले में मौत की सजा का प्रावधान है. यहां पर अब तक रेप की सजा में कई लोगों को मौत के घाट उतारा भी जा चुका है. चीन में इस जुर्म की सजा जल्द से जल्‍द दे दी जाती है. कोई ट्रायल नहीं चलता. अगर मेडिकल जांच में रेप की बात प्रमाणित हो जाती है तो मृत्यु दंड दे दिया जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER