Dhanteras 2022 / इस दिशा में धनतेरस पर रखा धन दिखाता है चमत्कार, हो जाती हैं 13 गुना वृद्धि

Zoom News : Oct 22, 2022, 10:39 AM
Dhanteras 2022: दिवाली उत्सव की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है. इस बार धनतेरस को लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है. कुछ लोग जहां 22 अक्टूबर को धनतेरस पर्व मना रहे हैं. वहीं,कुछ 23 अक्टूबर के दिन धनतेरस का त्योहार मनाएंगे. इस बार दोनों ही दिन धनतेरस का मुहूर्त है. बता दें कि किसी भी पूजा का अगर नियमिपूर्वक किया जाए, तो देवी-देवता जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. 

धनतेरस के दिन शास्त्रों में सोना-चांदी और बर्तन आदि खरीदने की बात कही गई है. वैसे ही वास्तु शास्त्र में भी धनतेरस को लेकर कुछ टिप्स दिए गए हैं. इन बातों को ध्यान में रखा जाए, तो व्यक्ति अपनी किस्मत संवार सकता है. बता दें कि वास्तु के अनुसार धनतेरस के दिन सही दिशा में धन रखने से उसमें 13 गुना वृद्धि होती है.

धनतेरस पर इस दिशा में रख लें धन

धनतेरस पर मां लक्ष्मी की ही नहीं, कुबेर देव, गणेश जी और धन्वंतरी देव की पूजा का विधान है. इस दिन स्वास्थ्य के देवता धन्वंतरी देव की पूजा करने से सेहत का आशीर्वाद मिलता है. वहीं, धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर देव व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा कुबेर देव की मानी जाती है. कहते हैं कि धनतेरस के शुभ दिन अगर अपनी तिजोरी, कैश, कीमती सामान, आभूषण या अलमारी घर की उत्तर दिशा में स्थापित कर दें. मान्यता है कि इस दिशा में धन रखने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और धन में वृद्धि होती है. 

इस बात का रखें ध्यान

धनतेरस के दिन धन कि तिजोरी या धन को उत्तर दिशा में रखते समय इस बात का ख्याल रखें कि तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुले. ऐसा माना जाता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी दक्षिण दिशा से यात्रा करती हैं और उत्तर दिशा में वास करती हैं. इसलिए अगर दक्षिण दिशा की ओर तिजोरी खुलती है, तो घर में पैसा नहीं टिकता और आते ही खत्म हो जाता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER