Income Tax Raid / देशभर में 100 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड - राजस्थान में मंत्री के ठिकानों पर पहुंची टीमें

Zoom News : Sep 07, 2022, 11:37 AM
Income Tax Raid: इनकम टैक्स विभाग (IT) ने बुधवार को देशभर में एकसाथ 53 ठिकानों पर छापा मारा। ये कार्रवाई मिड-डे मील में कमाई, पॉलिटिकल फंडिंग में टैक्स चोरी और शराब घोटालों के सिलसिले में की गई है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में IT के छापे जारी हैं। ये छापे शराब घोटाले, मिड-डे मील, पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़े हैं।

राजस्थान और महाराष्ट्र में मिड-डे मील मामले में एक्शन

राजस्थान के राज्यमंत्री राजेंद्र यादव और उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की की रेड पड़ी है। बुधवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे से छापा चल रहा है। मामला मिड डे मील की सप्लाई में गड़बड़ी से जुड़ा है। कोटपूतली में मिड डे मील का राशन सप्लाई करने वाली जिस फैक्ट्री में छापेमारी हुई है, वह राजेंद्र यादव की बताई जा रही है। उनके जयपुर स्थित सरकारी और निजी आवासके अलावा कुछ ठिकानों पर टीमें मौजूद हैं। मिड-डे मील मामले में ही इनकम टैक्स की टीमों ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापा मारा है। ये छापे कहां-कहां पड़े हैं, यह जानकारी अभी साफ नहीं हो पाई है।

बेंगलुरु में टैक्स चोरी का मामला

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु में 20 से ज्यादा ठिकानों पर IT की टीमें मौजूद हैं। मनीपाल ग्रुप पर भी कार्रवाई की गई है। ये सभी छापे इनकमटैक्स चोरी से जुड़े हुए हैं। IT को इस संबंध में जानकारी मिली थी। टीमें अभी एक्शन के बारे में ज्यादा कुछ बता नहीं रही हैं।

छत्तीसगढ़ स्टील-शराब कारोबारी निशाने पर

छत्तीसगढ़ में IT ने कुछ शराब कारोबारियों के यहां छापा मारा है। इनमें एक शराब कारोबारी का नाम अमोलक सिंह बताया जा रहा है। रामदास अग्रवाल, उनके बेटे अनिल, एश्वर्या किंगडम के आरके गुप्ता के घर रेड मारी गई है। ये मामला शराब घोटाले और टैक्स चोरी से जुड़ा है।

UP में नेता और पार्टी पर एक्शन

उत्तर प्रदेश में समाजवादी क्रांतिकारी पार्टी के चीफ गोपाल राय के लखनऊ स्थित घर पर भी आईटी की रेड जारी है। ये मामला पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़ा बताया जा रहा है।

CBI ने ममता के मंत्री के 6 ठिकानों पर छापा मारा

ममता सरकार के कानून मंत्री मलय घटक के 6 ठिकानों पर बुधवार सुबह CBI ने छापेमारी की है। घटक पर कोयला तस्करी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक CBI की 3 टीम सुबह 8 बजे से घटक के आवास समेत 6 ठिकानों की तलाशी ले रही है। इनमें कोलकाता के 5 और आसनसोल के एक ठिकाने पर टीमें मौजूद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER